चुरू जिले के सरदारशहर में उपचुनाव घोषित, 5 दिसंबर को होगा मतदान

जयपुर: भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को प्रदेश के चुरू जिले के सरदारशहर सहित देश के 5 विधानसभा क्षेत्रों और एक संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव की घोषणा कर दी है. उपचुनावों की घोषणा के साथ ही पूरे जिले में आचार संहिता लागू हो गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आयोग की घोषणा अनुसार उपचुनाव के संबंध में गजट नोटिफिकेशन 10 नवंबर 2022 (गुरुवार) को जारी किया जाएगा. नामांकन की अंतिम तिथि 17 नवंबर  (गुरुवार) और प्राप्त नामांकन की जांच 18 नवंबर (शुक्रवार) को की जाएगी. उन्होंने बताया कि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 21 नवंबर (सोमवार) है.

गुप्ता ने बताया कि 5 दिसंबर 2022 (सोमवार) को मतदान किया जाएगा. मतगणना 8 दिसंबर 2022 (गुरुवार) को होगी. 10 दिसंबर 2022 (शनिवार) तक मतदान संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि उपचुनाव में सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र के 2 लाख 89 हजार 579 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे तथा कुल मतदान केंद्र 295 हैं.गुप्ता ने बताया कि सरदार शहर से इंडियन नेशनल कांग्रेस के विधायक भंवरलाल शर्मा की मृत्यु उपरांत रिक्त हुई सीट पर उपचुनाव आयोजित किए जा रहे हैं.