मुख्यमंत्री अशोक गहलो​त बोले, किसान हित में बड़े फैसले ले रही राज्य सरकार 

भरतपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में अहम फैसले ले रही है और वह किसानों को समर्पित योजनाएं चलाई रही है.गहलोत भरतपुर के एमएसजे कॉलेज ग्राउंड में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के 120वीं जयंती कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने भरतपुर क्षेत्र में लगभग 693.91 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया.

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को समर्पित योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं से राजस्थान के किसानों को आर्थिक संबल मिलने के साथ ही उनका जीवन खुशहाल हुआ है. उन्होंने कहा कि किसान प्रदेश की आर्थिक नीति की एक अहम कड़ी हैं. इसी को देखते हुए हमारी सरकार ने देश में पहली बार किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया.

सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि चौधरी चरण सिंह क्रांतिकारी विचारों के धनी थे और उनका पूरा जीवन संघर्षपूर्ण रहा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 22 लाख किसानों के ऋण माफ किए गए हैं. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा मित्र योजना के तहत प्रतिमाह एक हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है, जिससे आठ लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं से राजस्थान पूरे देश में अग्रणी राज्य है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन की जेब पर पड़ने वाला भार कम हुआ है. इसी तरह, शिक्षा क्षेत्र में राज्य निरंतर प्रगति कर रहा है. महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल रही है. उन्होंने कहा कि अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति को अधिकतम राहत देने के लिए राज्य सरकार हर क्षेत्र में जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है. महिलाओं एवं बालिकाओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उड़ान योजना संचालित की जा रही है. बयान के अनुसार, गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार सरकारी के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी से राहत देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगभग 1.35 लाख सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं, जबकि 1.25 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है और आगामी दिनों में एक लाख अतिरिक्त नौकरियां देने की घोषणा की जा चुकी है. कार्यक्रम में राजस्थान के चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा, पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री रमेश मीणा, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग, देवनारायण विकास बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना और पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे.(भाषा)