हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित सिटी पार्क बना जयपुर शहर का नया अजूबा, लोकार्पण के बाद से ही उमड़ रहा लोगों का हुजूम; जानिए क्यों आ रहा पसंद

जयपुर: मानसरोवर में हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित सिटी पार्क जयपुर शहर का नया अजूबा बन गया है. लोकार्पण के बाद से ही सिटी पार्क में लोगों का हुजूम उमड़ रहा है. लोकार्पण के बाद से अब तक करीब 5 लाख लोग सिटी पार्क में पहुंच चुके हैं. 

मानसरोवर का सिटी पार्क सिर्फ मानसरोवर ही नहीं बल्क पूरे जयपुर शहर के लोगों को पसंद आ रहा है. लोकार्पण के बाद जब से यह पार्क आम लोगों के लिए खुला है तब से पार्क में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. सुबह से लेकर पार्क बंद होने तक पार्क में लोगों की भीड़ रहती है खासकर शाम के समय सिटी पार्क और आसपास के इलाके में मेले जैसा माहौल बन जाता है. शाम को बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार जनों के साथ सिटी पार्क में पहुंच रहे हैं और उसकी खूबसूरती की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं. 

मानसरोवर के लोगों के लिए तो यह पार्क किसी लॉटरी से कम नहीं है क्योंकि एशिया की सबसे बड़ी कॉलोनी कहे जाने वाले  मानसरोवर इलाके में अभी तक कोई बड़ा और अच्छा पार्क नहीं था ऐसे में बड़ी संख्या में मानसरोवर के लोग पार्क में घूमने और वॉक करने पहुंच रहे हैं. माउथ पब्लिसिटी और सोशल मीडिया पर वायरल सिटी पार्क के फोटो और वीडियो के कारण भी यहां पहुंचने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है पार्क में बड़ी संख्या में देश के अलग-अलग इलाकों से जयपुर घूमने आने वाले पर्यटक भी  पहुंच रहे हैं. सिटी पार्क में जगह-जगह लगे अलग-अलग शैलियों के स्कल्पचर, शानदार वाकिंग ट्रेक अच्छा म्यूजिक सिस्टम प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा वाटर बॉडी और सबसे खास आकर्षण पार्क का एंट्रेंस प्लाजा लोगों को बहुत पसंद आ रहा है.

सिटी पार्क में प्री वेडिंग शूट भी शुरू हो गए: 
सिटी पार्क में बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोगों में हर वर्ग के लोग मौजूद हैं. यहां बुजुर्ग युवा महिलाएं बच्चे सभी वर्ग के लोग हैं. यूं तो हर दिन ही पार्क में अच्छी संख्या में लोग पहुंचते हैं लेकिन वीकेंड खासकर रविवार या किसी त्योहार के दिन पाक में पहुंचने वाले लोगों की संख्या बहुत बढ़ जाती है. रविवार के दिन ही पार्क में करीब 1 लाख लोग पहुंचे जो कि एक रिकॉर्ड है. सिटी पार्क की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सिटी पार्क में प्री वेडिंग शूट भी शुरू हो गए हैं. काफी संख्या में लोग सिटी पार्क में प्री वेडिंग शूट भी करा रहे हैं. सोशल मीडिया खासकर इंस्टाग्राम पर फेसबुक पर सिटी  पार्क के वीडियो और फोटोज की भरमार है. शाम के समय लोग यहां के आकर्षक फव्वारों, लाइटिंग के साथ रील बनाकर शेयर कर रहे हैं जो पूरे देश भर में वायरल हो रहे हैं.

पार्क में पहुंच रहे लोग खुले मन से सरकार और हाउसिंग बोर्ड की तारीफ कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि जैसा पार्क उन्होंने अभी तक फिल्मों में देखा था ऐसा पार्क उन्हें जयपुर में देखने को मिला है, लोगों का कहना है कि पार्क का नजारा बिल्कुल विदेशों की तरह ही है. गौरतलब है कि लोकार्पण के दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी मंच से कहा था कि जहां के नजारे को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे कि हम सिंगापुर में बैठे हैं. सिटी पार्क में पहुंच रही लोगों की भारी भीड़ से मानसरोवर के आसपास के इलाकों की सूरत बदल गई है. शाम के समय मध्यम मार्ग और उसके आसपास मेले जैसा माहौल रहता है इसके अलावा आसपास के सभी रेस्टोरेंट शाम को फुल रहते हैं. क्योंकि बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ सिटी पार्क घूमने पहुंच रहे हैं इससे मानसरोवर का व्यापारी वर्ग काफी उत्साहित है. सिटी पार्क में पहुंच रहीं रिकॉर्ड भीड़ के बाद भी हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा की मॉनिटरिंग और निर्देशों के चलते पार्क की व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं. बड़ी संख्या में पहुंच रहीं लोगों की भीड़ के बाद भी पार्क की साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त हैं जो लोगों को काफी पसंद आ रही हैं. 

अब आपको बताते हैं लोगों को क्यों पसंद आ रहा मानसरोवर का सिटी पार्क:- 

1- हाउसिंग बोर्ड की ओर से विकसित सिटी पार्क प्रदेश का अब तक का सबसे शानदार और अलग तरह का फर्क है.

2- सिटी पार्क को हाउसिंग बोर्ड ने सिर्फ जॉगिंग और वाकिंग ही नहीं बल्कि  टूरिस्ट डेस्टिनेशन की तरह तैयार किया है.

3- सिटी पार्क का एंट्रेंस प्लाजा और यहां लगा था आकर्षक फव्वारा लोगों की पहली पसंद बना है.

4- पार्क में कई जगह पर आकर्षक स्कल्पचर लगाए गए हैं, खास बात यह है कि यह स्कल्पचर अलग-अलग आयु वर्ग के लोगों को देखते हुए तैयार किए गए हैं.

5- पार्क में लगाया गया प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा और फव्वारे युक्त वाटर बॉडी जयपुर में नया प्रयोग है.

6- सीएम अशोक गहलोत और लोकार्पण समारोह के सभी मेहमान पार्क को विश्व स्तरीय बता चुके हैं.

7- सिटी पार्क में आमजन से जुड़ी सुविधाएं जैसे वाटर कूलर  टॉयलेट्स अच्छे मानकों के हैं जो पार्कों में बहुत कम होते हैं. 

8- सिटी पार्क का वाकिंग ट्रेक अच्छी चौड़ाई और लंबाई का है जो स्वास्थ्य के प्रति सतर्क लोगों को काफी पसंद आ रहा है. 

महज दो साल पहले ही जिस जगह पर मलबे और कचरे का ढेर लगा होता था. उस जगह हाउसिंग बोर्ड ने इतना  शानदार पार्क बनाया है कि हजारों की संख्या में रोज लोग पार्क को देखने पहुंच रहे हैं. लोकार्पण के महज कुछ दिनों में ही मानसरोवर का सिटी पार्क पूरे शहर के लोगों की पहली पसंद बन गया है.