Report के मुताबिक ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को बढ़ावा देने वाले देश कुल गेमिंग राजस्व पर GST लगाते हैं

नई दिल्ली: ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को बढ़ावा देने वाले अधिकांश देश ‘कुल गेमिंग आय (जीजीआर)’ या ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल द्वारा लिए जाने वाले पूरे शुल्क पर कर लगाते हैं.

विधि फर्म लक्ष्मीकुमारन एंड श्रीधरन ने एक रिपोर्ट में यह बात कही. रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देश जीजीआर कर मॉडल को अपनाने के लिए प्रस्ताव ला रहे हैं. इन देशों में इस समय कारोबार कर का मॉडल है. लक्ष्मीकुमारन एंड श्रीधरन ने कहा कि भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग पर इस समय जीजीआर मॉडल के आधार पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लागू है. इससे प्रतिवर्ष 2,200 करोड़ रुपये से अधिक कर मिलता है.

जीजीआर पर कर मॉडल का पालन करते हैं:
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन गेमिंग उद्योग को बढ़ावा देने वाले ज्यादातर देश जीजीआर पर कर मॉडल का पालन करते हैं. भारत में जीएसटी परिषद ने ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के लिए मौजूदा जीएसटी दर और मूल्यांकन पद्धति में बदलाव पर विचार करने के लिए मंत्रियों की एक समिति (जीओएम) का गठन किया है.

सिर्फ किस्मत के आधार पर जीत-हार तय होती हो:
माना जा रहा है कि जीओएम ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है और ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने की सिफारिश की गई है. यह कर सभी तरह के गेम पर लागू हो सकता है, चाहें उसमें कौशल शामिल हो या सिर्फ किस्मत के आधार पर जीत-हार तय होती हो. फर्म के कार्यकारी भागीदार एल बद्री नारायणन ने कहा कि विश्वस्तर पर देश ऐसी प्रगतिशील कर प्रथाओं को अपना रहे हैं, जिनसे उद्योग और सरकार दोनों को फायदा मिले. उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक 17 दिसंबर को होने जा रही है जिसमें इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है. सोर्स-भाषा