घने कोहरे से हरियाणा, पंजाब के बड़े हिस्से में दृश्यता घटी, यातायात प्रभावित

चंडीगढ़: हरियाणा और पंजाब में मंगलवार सुबह ‘घने कोहरे’ के कारण कई स्थानों पर दृश्यता घट गयी. इस दौरान यातायात प्रभावित रहा. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी के अनुसार, हरियाणा के करनाल, अंबाला, हिसार, रोहतक, भिवानी और पंचकुला तथा पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, हलवारा, आदमपुर, बठिंडा, मोहाली और रूपनगर सहित दोनों राज्यों के कई हिस्सों में कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम रही. 

सड़कों पर कम दृश्यता के कारण वाहनों की गति धीमी हो गई, कुछ वाहन चालकों ने हेडलाइट्स चालू कर दीं. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के नारनौल में कड़ाके की ठंड रही, जहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भिवानी में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस और सिरसा में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया:
रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में भी रात में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लुधियाना में न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस, फिरोजपुर में 6.3 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 5.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना:
दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों में हरियाणा और पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है, जबकि अधिकांश स्थानों पर ‘घने’ से ‘बहुत घना’ कोहरा छाने की संभावना है. सोर्स-भाषा