Earthquake In Rajasthan: देर रात राजस्थान में भूकंप के तेज झटकों से धूजी धरती, घबराए लोग घरों से बाहर निकले

जयपुर: प्रदेश में बीती रात राजधानी जयपुर समेत बीकानेर और श्रीगंगानगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. गनीमत रही कि फिलहाल किसी तरह की जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ क्षेत्र में लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुये है. इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.4 रहने की जानकारी मिली है. यहां भूकंप के झटके करीब 12 बजकर 27 मिनट पर महसूस हुए हैं. 

वहीं टोंक के निवाई शहर में भी 12:34 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस होने की जानकारी आई है. इस दौरान रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.5 माफी गई. 3 से 4 सेकंड तक धरती धूजने के चलते कई इलाकों में लोग घरों से बाहर आ गए. भूकंप का केंद्र जयपुर और गंगानगर जिला रहा। धरती तब हिली जब आधी रात लोग सो रहे थे. 

जानकारी के मुताबिक सबसे पहले भूकंप श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में आया. इसके 8 मिनट बाद ही जयपुर में भी धरती हिलने लगी. मौसम  विभाग के अधिकारियों के अनुसार  जालोर में रात 2:26 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. यहां ज्यादा तीव्रता वाल भूकंप रहा. रिक्टर स्केल में पर इसकी तीव्रता 4.6 बताई जा रही है. 

आखिर क्यों आता है भूकंप?
धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है, जिसमें इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टल और क्रस्ट कोर है. धरती की क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर के नाम से जाना जाता है. जो 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है. इसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है और ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर हिलती-डुलती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिलने लगती है तो उसे भूकंप कहते हैं. ये प्लेट क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं.