Ukraine: यूक्रेन में रूसी नियंत्रण वाले इलाकों में जनमत संग्रह के लिहाज से कराया जा रहा चुनाव संपन्न

कीव: यूक्रेन में रूस के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में जनमत संग्रह के लिहाज से हो रहे चुनाव का आज अंतिम दिन है. आशा की जा रही है कि इस चुनाव के तहत हो रहा जनमत संग्रह नियंत्रण वाले क्षेत्रों को रूस में शामिल होने की भूमिका साबित होगा. हालांकि यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने इस पूरी कवायद को दिखावा बताते हुए नकार दिया है.

निष्पक्ष और स्वतंत्र बिल्कुल नहीं था:
मतदान के अंतिम दौर में क्रेमलिन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बेहद रूखे शब्दों में चेतावनी जारी की है कि रूस के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में यूक्रेन की बढ़त को रोकने के लिए रूस परमाणु हथियार का उपयोग करने को तैयार है. रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों के लोग रूस में शामिल होना चाहते हैं या नहीं, इस मुद्दे को लेकर पांच दिन चला यह मतदान, कैसा भी रहा हो लेकिन निष्पक्ष और स्वतंत्र बिल्कुल नहीं था.

 युद्ध के कारण क्षेत्र से हजारों की संख्या में लोग पलायन कर गए हैं और साझा की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि रूसी सेना के सशस्त्र सैनिक घर-घर जाकर यूक्रेनी नागरिकों पर वोट डालने के लिए दबाव बना रहे हैं. देश में मंगलवार को मतदान, मतदान केन्द्रों पर हुआ.

क्षेत्रों को देश में शामिल किए जाने की घोषणा करेंगे:
आशा की जा रही है कि क्रेमलिन जल्दी ही रूसी नियंत्रण वाले क्षेत्रों को अपनी सीमा में शामिल करने की कार्रवाई करेगा और संभावना है कि राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन इस सप्ताह के अंत में उन क्षेत्रों को देश में शामिल किए जाने की घोषणा करेंगे. वहीं, रूसी मीडिया भी अटकलें लगा रही है कि पुतिन मार्शल कानून लागू करके कुछ हद तक सेना की तैनाती करेंगे और सीमाओं को उन सभी लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा जिनकी आयु युद्ध में भाग लेने योग्य है. सोर्स-भाषा