Asia के दूसरे सबसे अमीर Businessman बने Gautam Adani, इस साल 33 अरब Dollar बढ़ी संपत्ति

Asia के दूसरे सबसे अमीर Businessman बने Gautam Adani, इस साल 33 अरब Dollar बढ़ी संपत्ति

Asia के दूसरे सबसे अमीर Businessman बने Gautam Adani, इस साल 33 अरब Dollar बढ़ी संपत्ति

मुंबई: अदाणी ग्रुप (Adani Group) के मालिक गौतम अदाणी (Owner Gautam Adani) एशिया के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन (Businessman ) बन गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 66.5 अरब डॉलर रही है. इस साल में उनकी संपत्ति में 33 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. यानी करीबन 100% की बढ़त मिली है. एशिया में पहले नंबर पर रिलायंस के मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani of Reliance) हैं जिनकी कुल संपत्ति 76.5 अरब डॉलर है. यह जानकारी ब्लूमबर्ग की बिलिनेयर इंडेक्स रिपोर्ट (Bloombergs Billionaire Index Report) में दी गई है.

लगातार बढ़ रहे हैं अदाणी:
जिस तरह से गौतम अदाणी लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में वे मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ सकते हैं. इन दोनों के बीच संपत्तियों में महज 10 अरब डॉलर का ही फर्क है. इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) से लेकर रिन्यूएबल एनर्जी (Renewable Energy) तक में काम कर रहे गौतम अदाणी ने चीन की बेवरेजेस से फार्मा (Beverages from Pharma) में काम कर रही कंपनी के मालिक झौंग शानशान (Zhang Shanshan) को पीछे छोड़ा है. शानशान की संपत्ति 63.6 अरब डॉलर है. वैश्विक स्तर (World Leval) की बात करें तो अंबानी इस समय 13 वें अमीर बिजनेसमैन हैं जबकि अदाणी 14 वें नंबर पर हैं.

इस साल अंबानी की संपत्ति घटी:
इस साल की बात करें तो अंबानी की संपत्ति में 17.5 करोड़ डॉलर की कमी (17.5 million Decrease Dollor) आई है. जबकि अदाणी की संपत्ति में 32.7 अरब डॉलर की बढ़त हुई है. अदाणी की संपत्तियों में पिछले एक साल में जबरदस्त तेजी आई है. मई 2020 से लेकर अब तक उनकी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों (Listed Companies Shares) में बेतहाशा बढ़त दिखी है. शेयर बाजार गिरे या चढ़े, अदाणी की कंपनियों के शेयर हमेशा ऊपर रहते हैं और हर हफ्ते एक नए भाव का रिकॉर्ड बनाते हैं.

अदाणी की 6 लिस्टेड कंपनियां हैं:
अदाणी की लिस्टेड 6 कंपनियों का मार्केट कैप एक साल में 41.2 गुना बढ़ा है. इसी समय में अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप महज 55% बढ़ा है. रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप 13 लाख करोड़ रुपए है जबकि अदाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 8.4 लाख करोड़ रुपए है. पिछले साल की बात करें तो अदाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 20 अरब डॉलर था जो अब 115 अरब डॉलर है. यानी इसमें 6 गुना की बढ़ोत्तरी हुई है. रिलायंस ग्रुप का मार्केट कैप इसी समय में 125 अरब डॉलर से बढ़कर 178 अरब डॉलर हो गया है.

एशिया के टॉप 5 अमीरों का प्रदर्शन कैसा रहा है:
एशिया के जो 5 अमीर हैं, उसमें 3 चीन से हैं, 2 भारत से हैं. इसमें से केवल अदाणी और टेंसेंट के सीईओ हुआटेंग (Tencent CEO Huateng) की ही संपत्ति बढ़ी है. अंबानी की संपत्ति में मामूली गिरावट आई है जो 0.2 अरब डॉलर रही है. जबकि शानशान की 14.6 अरब डॉलर घटी है. हुआटेंग की 4.1 अरब डॉलर संपत्ति बढ़ी है. अलीबाबा ग्रुप के सीईओ जैक मा (Alibaba Group CEO Jack Ma) की 1.6 अरब डॉलर घटी है. पर अदाणी की संपत्तियों में इसलिए इतना ज्यादा बढ़त हुई क्योंकि उनकी लिस्टेड 6 कंपनियों के शेयरों ने एक साल में 50 गुना से ज्यादा बढ़त हासिल की है.

और पढ़ें