न्यूजीलैंड दौरा नये खिलाड़ियों के लिये भूमिका में स्पष्टता और मौका देने के बारे: हार्दिक पांड्या

वेलिंगटन: टी20 विश्व कप की निराशा को पीछे छोड़ते हुए भारतीय कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या ने शुक्रवार को यहां कहा कि न्यूजीलैंड के सीमित ओवर के मौजूदा दौरे का मकसद नये खिलाड़ियों की भूमिका में स्पष्टता और उन्हें मौका प्रदान करना है.नियमित कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में टीम की अगुआई कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि भारतीय टीम पिछले नतीजों के बारे में सोचने में भरोसा नहीं करती.

उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी भले ही उम्र से युवा हों लेकिन अनुभव के मामले में नहीं हैं. ये काफी आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) खेल चुके हैं और काफी अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं. मुझे लगता है कि आज के युवा ज्यादा क्रिकेट नहीं खेलने से घबराते नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अगर हालात की मांग होती है तो मैं और काफी अनुभवी खिलाड़ी विभिन्न भूमिकायें निभायेंगे लेकिन यह दौरा नये खिलाड़ियों के लिये और अधिक स्पष्टता, मौके और खुद को अभिव्यक्त करने का मौका देने के लिये है. 

हार्दिक ने कहा कि विश्व कप हो चुका है, मैंने इसे पीछे छोड़ दिया है. निराशा रहेगी लेकिन हम पीछे जाकर चीजें नहीं बदल सकते. हम अब आगे के बारे में, इस श्रृंखला के बारे में सोच रहे हैं. तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के बाद इतने ही मैचों की वनडे श्रृंखला खेली जाएगी. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि मौजूदा श्रृंखला एडम मिल्ने जैसे खिलाड़ियों को परखने का अच्छा मंच है जिन्हें टी20 विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिला जिसमें न्यूजीलैंड और भारत दोनों ही टीमें सेमीफाइनल चरण में बाहर हो गयी थीं.

भारत को सेमीफाइनल में विजेता बनी इंग्लैंड से जबकि न्यूजीलैंड को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा. विलियमसन ने कहा कि यह बेहतर होने की बात है, विशेषकर नॉकआउट मैचों में. एडम मिल्ने जैसे खिलाड़ी टी20 विश्व कप टीम में भी थे लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला इसलिये यह उन्हें कुछ मैच का समय देने का अच्छा समय है. उन्होंने कहा कि हम नई शुरूआत करेंगे, यह नयी श्रृंखला है, दोनों टीमें आगे के बारे में सोच रही हैं. दोनों टीमें फाइनल तक पहुंचना चाहती थीं लेकिन हमें इस श्रृंखला के लिये तैयार करने के लिये एक हफ्ते का आराम मिला. 

नियमित खिलाड़ियों के बिना यहां खेलने आयी भारतीय टीम के बारे में पूछने पर विलियमसन ने कहा कि मुझे कोई संदेह नहीं है कि ये सभी भारत के बड़े खिलाड़ी होंगे, मैंने इन सभी को आईपीएल में देखा है. ये काफी प्रतिभाशाली हैं. विलियमसन ने कहा कि भारत के खिलाफ आगामी तीन मैचों की श्रृंखला उनकी टीम के युवा खिलाड़ियों के लिये चयनकर्ताओं को प्रभावित करने और अगले साल होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में दावा ठोकने का अच्छा मौका प्रदान करेगी.

उन्होंने कहा कि ज्यादातर टीमें बड़े टूर्नामेंट के लिये तैयारी करती हैं जो ज्यादा दूर नहीं है और वनडे प्रारूप युवाओं के लिये अच्छा मौका होगा. विलियमसन ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि खिलाड़ियों के पास चमकने के लिये काफी मौके होंगे. हमें देखना होगा कि हमें खेलने के लिये किस तरह की पिच मिलती है जिसके मुताबिक हमें ढलना होगा.श्रृंखला का दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच रविवार को माउंट मोनगानुई में खेला जायेगा.(भाषा)