नए साल के जश्न के लिए दिल्ली में भारी सुरक्षा बंदोबस्त, 18,000 से अधिक जवानों को किया तैनात

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने किसी भी तरह के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने और नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पूरे राष्ट्रीय राजधानी में जिला और यातायात पुलिस के 18,000 से अधिक जवानों को तैनात किया है. यह जानकारी अधिकारियों ने शनिवार को दी.

अधिकारियों ने कहा कि शराब के नशे में वाहन चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए शहर में 125 स्थानों की पहचान की गई है. पुलिस के अनुसार पिछले साल नववर्ष की पूर्व संध्या पर कुल 657 चालान किये गये थे, जिनमें शराब के नशे में गाड़ी चलाने 36 मामले शामिल थे. उन्होंने बताया कि कनॉट प्लेस में रात आठ बजे से यातायात को सीमित कर दिया जायेगा और नशे में गाड़ी चलाने की जांच के लिये अल्कोमीटर का इस्तेमाल किया जायेगा.

20 से अधिक कंपनियों की तैनाती की गयी:
विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) दीपेंद्र पाठक ने बताया कि हमने पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है. शनिवार को पूरे शहर में 16,500 से अधिक जवानों को नये वर्ष के जश्न के आलोक में तैनात किया गया है. विभिन्न जिलों में अन्य बलों के 20 से अधिक कंपनियों की तैनाती की गयी है. उन्होंने बताया कि इस बार अधिक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में आतंकवाद रोधी उपाय किये जायेंगे. स्थानीय पुलिस, विशेष प्रकोष्ठ के साथ वास्तविक समय के समन्वय में, स्थिति की निगरानी करेगी. हमारा मकसद है कि दिल्ली के लोग नए साल को बेहतर तरीके से मनाएं.

वाहन तथा 2074 बाइक को सेवा में लगाया जायेगा:
पाठक ने कहा कि इस दौरान महिला सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता होगी और 2500 से अधिक महिला पुलिसकर्मियों की शहर में तैनाती होगी. उन्होंने कहा कि शहर में 1600 से अधिक पिकेट जांच के लिये स्थापित किये गये हैं और 1200 से अधिक सचल गश्ती वाहन तथा 2074 बाइक को सेवा में लगाया जायेगा. विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एस एस यादव ने कहा कि यातायात पुलिस के करीब 1,850 जवान स्थानीय पुलिसकर्मी के साथ संयुक्त जांच के लिये तैनात किये जायेंगे. हमने करीब 125 स्थानों की पहचान की है जहां शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए वाहनों की जांच की जाएगी.

संवेदनशील क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जायेगा:
उन्होंने कहा कि कनॉट प्लेस में प्रवेश करने के लिये शनिवार की रात आठ बजे के बाद से यातायात को सीमित कर दिया जायेगा और केवल अधिकृत वाहनों को ही प्रवेश दिया जायेगा. मोबाइल दस्ते को भी वहां तैनात किया जायेगा ताकि शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में, नाबालिग के वाहन चलाने के मामले में तथा कार के ग्लास पर काली फिल्म लगाये जाने के मामले में कार्रवाई की जा सके. पुलिस ने बताया कि भीड़ वाले और संवेदनशील क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दिया जायेगा.

कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे:
उन्होंने बताया कि पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस बार तैनाती को दो पालियों में बांटा जाएगा. उन्होंने बताया कि विभिन्न स्थानों पर 300 से अधिक गिरफ्तारी दल होंगे जो कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. पाठक ने कहा कि अगर आप कार या बाइक पर जा रहे हैं तो कृपया यह सुनिश्चित करिये कि चालक नशे में नहीं हो. उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 को लेकर सरकार के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जायेगा. सोर्स-भाषा