लाहौल को जंस्कार घाटी से जोड़ने वाला अत्यधिक ऊंचाई पर स्थित शिनकु ला दर्रा वाहनों के लिए खोला गया

केलांग/शिमला: हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति को कारगिल में जंस्कार घाटी से जोड़ने वाला शिनकु ला दर्रा साल के इस मौसम में वाहनों के लिए पहली बार खोला गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.यह दर्रा 5,091 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बर्फबारी के मद्देनजर यह मार्ग सर्दियों के मौसम में आमतौर पर बंद रखा जाता है.

लाहौल में रामजक से जंस्कार घाटी में कारगयाक को जोड़ने वाले 17 किलोमीटर लंबे मार्ग को सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी चुलतिम चोंजो ने अपनी बचत के पैसों से बनवाया था. स्थानीय लोगों की थोड़ी सी मदद से इस सड़क को मई 2014 और जून 2017 के बीच निर्मित किया गया था.

चोंजो को समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए 2021 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था, जो चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.बाद में इस सड़क को सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने अपने नियंत्रण में ले लिया.हिमाचल पथ परिवहन निगम ने जंस्कार क्षेत्र के लोगों के लिए इस मार्ग पर पद्म मिनी बस सेवा शुरू की है. 

चोंजो (80) ने कहा कि यह सब बीआरओ के सहयोग से हो पाया और हम चाहते हैं कि यह सड़क वर्ष भर खुली रहे. बीआरओ के इंजीनियर जितेंद्र प्रसाद ने कहा कि वर्ष भर वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क को खुला रखने की कोशिश की जाएगी.(भाषा)