Live News »

अब स्नातक की डिग्री लेने वाली छात्राओं को मिलेगा पासपोर्ट, हरियाणा सरकार ने किया एलान

अब स्नातक की डिग्री लेने वाली छात्राओं को मिलेगा पासपोर्ट, हरियाणा सरकार ने किया एलान

नई दिल्ली: अब हरियाणा में स्नातक की डिग्री पढ़ाई पूरी करने वाली कॉलेज छात्राओं को  पासपोर्ट उपलब्ध कराया जाएगा. ये ऐलान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने  शनिवार को किया. पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया कॉलेज में पूरी करा ली जाएगी. 

भाजपा की राजस्थान में फ्लोर टेस्ट की मांग, कहा-बहुमत साबित करें कांग्रेस

दिए गए मुफ्त में हेलमेट:
हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि सभी लड़कियां कॉलेज से मिलने वाली डिग्री के साथ ही उन्हें पासपोर्ट भी दिया जाए. हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत हर सर हेल्मेट कार्यक्रम के दौरान की. इस कार्यक्रम के दौरान कर्नाल में 100 छात्रों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के साथ उन्हें मुफ्त में हेलमेट भी दिया गया.

ट्रैफिक नियमों को लेकर फैलाई जाएगी जागरूकता:
हरियाणा के सीएम ने यह भी कहा कि छात्रों को लर्निंग लाइसेंस दिए जाने चाहिए. जिससे की लोगों में ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता फैले. इस मौके पर उन्होंने कुछ छात्रों को हेल्मेट भी बांटे. उन्होंने इस मौके पर कहा कि यह मुद्दे राजनीतिक विषयों से अगल हैं लेकिन इसका लॉन्ग टर्म परिणाम मिलेगा. 

सचिन पायलट का बड़ा बयान, कहा-गहलोत के पास सिर्फ 84 MLA, बाकी सभी मेरे साथ

और पढ़ें

Most Related Stories

अब फिर से ​हरियाणा रोडवेज बस में बैठेगी पूरी सवारियां, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

अब फिर से ​हरियाणा रोडवेज बस में बैठेगी पूरी सवारियां, इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

नई दिल्ली: हरियाणा रोडवेज की बसें फिर से पूरी सवारियां भरकर चलाई जाएगी. यह फैसला हरियाणा सर​कार ने लिया है.परिवहन विभाग ने सभी डिपो के महाप्रबंधकों को गुरुवार  को यह निर्देश दिए है. 52 सीटों की क्षमता वाली बसें अभी 35 सवारियां ही लेकर चल रही थीं. लेकिन फिर से अब पूरी सवारियों के साथ बसें चलेंगी. हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के बीच ये बड़ा फैसला लिया है. 

आईसीसी का फैसला, अब भारत में होगा 2021 का ICC टी-20 विश्वकप 

निदेशक, परिवहन ने डिपो महाप्रबंधकों को भेजे पत्र ये निर्देश दिए.
-सरकार के फैसले मुताबिक अब 52 सवारियों के साथ सेवा दी जाएंगी. 
-बस में चढ़ने से पहले सभी सवारियों की स्क्रीनिंग की जाए. 
-बिना मास्क किसी को बस में प्रवेश नहीं दिया जाए. 
-बसों को हर रोज सैनिटाइज किया जाए. 
-कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएं.

अभी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए ही बसों का संचालन:
सभी महाप्रबंधक सरकार के फैसले के मुताबिक प्रदेश में सभी रूट पर बसों का संचालन करें. सवारियों की संख्या को मद्देनजर रखते हुए ही बसें चलाई जाएं. अभी हरियाणा से बाहर राजस्थान और उत्तर प्रदेश के लिए ही बसों का संचालन किया जा रहा है. अन्य प्रदेशों से बस संचालन के लिए अभी एनओसी नहीं मिली है. कोरोना की वजह से और  डीजल के दाम बढ़ने पर रोडवेज को अब तक 900 करोड़ से अधिक का राजस्व घाटा हो चुका है. सरकार अन्य राज्यों से एनओसी मिलने पर ही रोडवेज बसों का संचालन शुरू करेगी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बड़े फैसले, पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती

अब हरियाणा में बनेंगे परिवार पहचानपत्र, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

अब हरियाणा में बनेंगे परिवार पहचानपत्र, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अब परिवार पहचान पत्र की शुरूआत की है. जिससे अब हरियाणा के आजमन को अनेक दस्तावेजों को संभालने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि उनकी जगह अब परिवार पहचान पत्र एक नया दस्तावेज बनाया जाएगा. इसमें परिवार सहित बाकी दस्तावेजों की एकीकृत जानकारी होगी. इसके माध्यम से लोग सरकार के साथ पत्राचार और संवाद करेंगे. मंगलवार को पंचकूला में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान पत्र वितरित कर योजना का शुभारंभ किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सभी जिलों में इनका वितरण किया गया. फरीदाबाद में केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस बैठक की अध्यक्षता की. 

देश की अर्थव्यवस्था अब सुधर रही, रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

वर्तमान में चल रही है 4 योजनाएं:
वर्तमान में 4 योजनाएं - मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना, दिव्यांग जन पेंशन योजना और विधवा एवं निराश्रित महिला पेंशन योजना - को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा गया है. सीएम मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की कि अगले 3 माह के भीतर राज्य के सभी सरकारी विभागों की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जाएगा.

20 लाभार्थियों को परिवार पहचानपत्र वितरित:
एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में एक कार्यक्रम में 20 लाभार्थियों को परिवार पहचानपत्र वितरित किए. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया भी उपस्थित थे.

टीवी अभिनेता समीर शर्मा ने की आत्महत्या, पंखे से लटका मिला शव, जांच में जुटी मुंबई पुलिस  

हरियाणा के सीएम खट्टर का एलान, प्रदेश में खुलेंगे 11 नए कॉलेज

हरियाणा के सीएम खट्टर का एलान, प्रदेश में खुलेंगे 11 नए कॉलेज

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 11 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को रक्षा बंधन के अवसर पर यह ऐलान किया.  मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला के सरकारी स्नातकोत्तर विद्यालय में एक समारोह के दौरान इसकी घोषणा की. सीएम खट्टर ने कहा कि शिक्षा प्रदान करना एक महान उपहार है. 

मोर का शिकार करने के लिए पैंथर ने खुद ही शिकार होकर मौत को लगाया गले

पिछले 5 वर्षों में 97 कॉलेज खोले गए:
उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 97 कॉलेज खोले गए हैं, जबकि पिछले 48 वर्षों में केवल 75 कॉलेज खोले गए थे. खट्टर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) ने हाल ही में 2030 तक उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) को बढ़ा कर 50 फीसदी तक करने का लक्ष्य रखा गया है, जो वर्तमान में 32 फीसदी है. 

देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय:
सीएम खट्टर ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार गैर सरकारी संगठनों के सहयोग के माध्यम से यह लक्ष्य प्राप्त कर लेगी. सीएम खट्टर ने कहा कि देश का पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय राज्य के पलवल जिले के दुधोला में खोला गया है और इसका नाम भगवान विश्वकर्मा के सम्मान में रखा गया है. 

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम कल, पीएम मोदी रखेंगे मंदिर की आधारशिला

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी, तो हरियाणा में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी, तो हरियाणा में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल

मुंबई: देशभर में मानसून का दौर जारी है, ऐसे में कहीं पर मेघ जमकर बरस रहे है, तो कहीं पर मेघों का इंतजार है. वहीं मुंबई में  दो दिन भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे के लिए अलर्ट जारी किया है. मुंबई और ठाणे के लिए अगले 48 घंटे भारी होने वाले हैं. यहां अगले 48 घंटे भारी बारिश की संभावना है. सोमवार को भी मध्य और पश्चिमी मुंबई के कई इलाकों में तेज बारिश हुई थी. भारी बारिश से कई निचले इलाकों में पानी भर गया है.

भरतपुर: खेल-खेल में चली गोली ने ली नाबालिग की जान

यूपी में कुछ जगहों पर हुई हल्की बारिश:
अगर बात करें देश के अन्य हिस्सों की, तो यहां पर भी बारिश से हालात खराब हैं. उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के बीच पिथौरागढ़ जिले में अलग-अलग घटनाओं में मकान ढहने से 3 लोगों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, सिक्किम में 28 से 30 जुलाई के दौरान भारी बारिश का अनुमान जताया है.

बिहार में कई जगहों पर आई बाढ़:
हरियाणा और पंजाब में तेज गर्मी और उमस से हाल बेहाल है. चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.वहीं भारी बारिश की वजह से बिहार की कई जगहों पर बाढ़ ने कहर बरपाया है. यहां पर बाढ से प्रभावित 11 जिलों के कुछ और इलाके में सोमवार को पानी घुस जाने से स्थिति और बिगड़ गई, जबकि असम में स्थिति थोड़ी ठीक हुई है. 

धौलपुर: मंदिर गई महिला से कट्टे की नोक पर सामूहिक दुष्कर्म

ओपी धनखड़ को बनाया गया हरियाणा का बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष, सीएम मनोहर लाल ने दी बधाई

ओपी धनखड़ को बनाया गया हरियाणा का बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष, सीएम मनोहर लाल ने दी बधाई

चंडीगढ़: बीजेपी ने पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ को हरियाणा बीजेपी की कमान सौंपी है. ओपी धनखड़ को हरियाणा का बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष बनाया गया है. आपको बता दें कि ओपी धनखड़ की गिनती बीजेपी के जमीनी और जुझारू कार्यकर्ताओं में होती है. हरियाणा में लगातार दूसरी बार सत्तारूढ़ बीजेपी इस बार अपने प्रदेशाध्यक्ष को लेकर काफी सतर्क दिखाई दी.

Rajasthan Corona Updates: जोधपुर में बढ़ता कोरोना वायरस मरीजों का ग्राफ, आंकड़ा बढ़कर हुआ 4 हजार 587 

हरियाणा बीजेपी की कमान संभालेंगे धनखड़

बीजेपी हाईकमान तक प्रदेश संगठन मंत्री और प्रदेश प्रभारी के माध्यम से हरियाणा के कार्यकर्ताओं का मत पहुंच चुका था. इस पर अंतिम मुहर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बीजेपी हाईकमान के साथ भेंट में लग गई थी. जिस की औपचारिक घोषणा आज की गई है. अब हरियाणा बीजेपी की कमान ओपी धनखड़ संभालेंगे.

धनखड़ को मनोहर लाल ने दी बधाई
ओपी धनखड़ को बीजेपी का प्रदेशाध्यक्ष बनाए जाने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके राजनीतिक अनुभव का लाभ पार्टी के कार्यकर्ताओं को अवश्य मिलेगा और हरियाणा भाजपा संगठनात्मक रूप से और सुदृढ़ होगी.

चूरू के नरेश उर्फ झिंडिया हत्याकांड, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, एक पिस्टल भी बरामद

हरियाणा को PM मोदी का बड़ा तोहफा, पानीपत में बनेगा देश में प्रस्तावित तीन बल्क ड्रग पार्क में से एक

हरियाणा को PM मोदी का बड़ा तोहफा, पानीपत में बनेगा देश में प्रस्तावित तीन बल्क ड्रग पार्क में से एक

पानीपत: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के मद्देनजर देश में तीन बल्क ड्रग्स पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया है. इसमे से एक हरियाणा के पानीपत में बनेगा. कोरोना महामारी के बाद फार्मा उद्योगों को कच्चे माल के लिए अन्य देशों पर निर्भर न रहना पड़े इसी  के चलते यह कदम उठाया गया है. 

यूपी: जमीन पर बिस्तर लगाकर सो रहे परिवार पर बंदरों ने गिराई दिवार, मां समेत 4 बच्चों की मौत 

एचएसआईआईडीसी को सौंपी जिम्मेदारी: 
खट्टर सरकार ने यह जिम्मेदारी हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं ढांचागत विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) को सौंपी है. इसी के चलते एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल ने इस  प्रस्तावित पार्क को लेकर राज्य की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में यहां हुई एक समीक्षा बैठक में इस प्रस्तावित पार्क को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया और इस परियोजना को हासिल करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताया. 

केंद्र देगी अधिकतम 1000 करोड़ रुपये का अनुदान: 
उन्होंने ने बताया कि केंद्र सरकार प्रत्येक बल्क ड्रग पार्क के लिए अधिकतम 1000 करोड़ रुपये का अनुदान देगी, जो कुल निवेश का 70 प्रतिशत है. इसके अलावा शेष रहा 30 प्रतिशत राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा. एचएसआईआईडीसी के पास पानीपत औद्योगिक एस्टेट में 500 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध है और इस परियोजना पर अनुमानित पूंजी निवेश 2500 से 3000 करोड़ रुपये आएगा.

इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ अनेक बीमारियां दूर करने में सहायक हैं ये जड़ी-बूटियां 

ड्रग पार्क से कच्चे माल की आसानी से उपलब्धता होगी:
अनुराग अग्रवाल ने कहा कि नई दिल्ली से पानीपत की निकटता से पड़ोसी राज्यों पंजाब, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली और उत्तराखंड राज्यों को इस ड्रग पार्क से कच्चे माल की आसानी से उपलब्धता होगी. साथ ही कच्चे माल की आयात में भी गिरावट आएगी. इस पार्क में सॉल्वेंट रिकवरी प्लांट, डिस्टिलेशन प्लांट, पॉवर एंड स्टीम इकाइयां, कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट आदि जैसी सामान्य सुविधाएं भी होंगी. 

HARYANA : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

HARYANA : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. इस दौरान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और प्रदेश से जुड़े मुद्दों पर अहम चर्चा हुई. मुख्यमंत्री खट्टर ने पहले ही प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का समय ले रखा था. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद के नाम की घोषणा कर सकती है. 

सीएम गहलोत ने प्रदेश में सड़क दुर्घटनाएं में कमी लाने के दिए निर्देश, कहा-लापरवाही बरतने वाले वाहन चालकों पर हो कड़ी कार्रवाई

जेपी नड्‌डा से भी की थी मुलाकात:
हरियाणा में प्रदेशाध्यक्ष के नाम पर पेंच फंसा हुआ है. इससे पहले गुरुवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली में ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की थी. सीएम खट्टर ने नए प्रदेशाध्यक्ष और बरौदा उप चुनाव को लेकर चर्चा की थी.

नई नियुक्तियों को लेकर भी हुआ गहन मंथन:
जानकारी के मुताबिक इसके अलावा प्रदेश में नई नियुक्तियों को लेकर गहन मंथन हुआ था. राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ बातचीत के बाद सीएम खट्टर ने कहा कि जल्द ही नए प्रदेशाध्यक्ष का ऐलान किया जाएगा. इसमें अब देरी नहीं होनी चाहिए. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उन्होंने साफ किया कि फिलहाल ऐसी कोई योजना ही नहीं है. 

VIDEO: आबकारी विभाग का स्पेशल ऑपरेशन, अवैध शराब के काले कारोबार पर कसा शिकंजा

HARYANA : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

HARYANA : सीएम मनोहर लाल खट्टर ने की पीएम मोदी से मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे. इस दौरान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और प्रदेश से जुड़े मुद्दों पर अहम चर्चा हुई. मुख्यमंत्री खट्टर ने पहले ही प्रधानमंत्री मोदी से मिलने का समय ले रखा था. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद के नाम की घोषणा कर सकती है. 

VIDEO: आबकारी विभाग का स्पेशल ऑपरेशन, अवैध शराब के काले कारोबार पर कसा शिकंजा

जेपी नड्‌डा से भी की थी मुलाकात:
हरियाणा में प्रदेशाध्यक्ष के नाम पर पेंच फंसा हुआ है. इससे पहले गुरुवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली में ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की थी. सीएम खट्टर ने नए प्रदेशाध्यक्ष और बरौदा उप चुनाव को लेकर चर्चा की थी.

नई नियुक्तियों को लेकर भी हुआ गहन मंथन:
जानकारी के मुताबिक इसके अलावा प्रदेश में नई नियुक्तियों को लेकर गहन मंथन हुआ था. राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ बातचीत के बाद सीएम खट्टर ने कहा कि जल्द ही नए प्रदेशाध्यक्ष का ऐलान किया जाएगा. इसमें अब देरी नहीं होनी चाहिए. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर उन्होंने साफ किया कि फिलहाल ऐसी कोई योजना ही नहीं है. 

सीएम गहलोत ने प्रदेश में सड़क दुर्घटनाएं में कमी लाने के दिए निर्देश, कहा-लापरवाही बरतने वाले वाहन चालकों पर हो कड़ी कार्रवाई

Open Covid-19