India, Srilanka ने बौद्ध और तमिल सांस्कृतिक संबंधों के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर के अनुदान पर की बातचीत

कोलंबो: भारत ने श्रीलंका में बौद्ध और तमिल सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर के भारतीय अनुदान के त्वरित कार्यान्वयन के लिए श्रीलंका के साथ बातचीत शुरू कर दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 सितंबर, 2020 को द्विपक्षीय वर्चुअल शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर के विशेष अनुदान की घोषणा की थी, और इससे संबंधित समझौता ज्ञापन पर 28 मार्च, 2022 को विदेश मंत्री एस जयशंकर की कोलंबो की यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए गए थे.

विक्रमनायक के साथ दो अलग-अलग बैठकें कीं:
भारतीय उच्चायोग ने बुधवार को यहां एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उच्चायुक्त गोपाल बागले ने मंगलवार को कोलंबो में बौद्ध संबंधों को बढ़ावा देने और जाफना सांस्कृतिक केंद्र (जेसीसी) के कामकाज के लिए भारत सरकार द्वारा अनुदान के कार्यान्वयन पर बुद्धासन, धार्मिक और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री विदुर विक्रमनायक के साथ दो अलग-अलग बैठकें कीं. इसने कहा कि उच्चायुक्त और मंत्री विक्रमनायक ने बौद्ध धर्म से संबंधित कई क्षेत्रों में अनुदान के तहत संयुक्त रूप से पहचान की गई प्राथमिकता वाली परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन के लिए तुरंत कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की. सोर्स-भाषा