भारतीय विमानन कंपनियों को अधिक संख्या में चौड़े बॉडी वाले विमानों की जरूरत- Jyotiraditya Scindia

नई दिल्ली: भारतीय विमानन कंपनियों को अधिक संख्या में चौड़े बॉडी वाले विमानों की जरूरत है, ताकि वे लंबी दूरी वाले क्षेत्रों में अधिक हिस्सेदारी हासिल कर सकें. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बृहस्पतिवार को यह बात कही.

अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनाने की कोशिश की जा रही:
उन्होंने कहा कि भारत का नागरिक उड्डयन बाजार अगले दशक में दहाई अंकों की वृद्धि के लिए तैयार है. सिंधिया ने मुंबई से सैन फ्रांसिस्को के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ान का उद्घाटन करते हुए कहा कि एयरलाइंस के साथ बातचीत चल रही है और दिल्ली को देश का पहला अंतरराष्ट्रीय केंद्र बनाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि हमारे पास भारत में आने वाले 86 अंतरराष्ट्रीय विमान वाहक हैं, जबकि सिर्फ पांच देशी एयरलाइन हैं, जो भारत के बाहर अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरते हैं. हालांकि, ये पांच एयरलाइन जो विदेशों में उड़ान भरते हैं, उनकी बाजार हिस्सेदारी 36 प्रतिशत है. हमें अंतरराष्ट्रीय यातायात बढ़ाने पर ध्यान देना होगा.

सिंधिया ने कहा कि मैं अपने सभी विमानन कंपनियों से आग्रह कर रहा हूं कि हमें अधिक चौड़े आकार के विमानों की जरूरत है, ताकि हम लंबी दूरी के खंड पर कब्जा कर सकें. उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न देशों की तुलना में भारतीय विमानन कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय से अंतरराष्ट्रीय यातायात में हिस्सेदारी केवल दो प्रतिशत है. सिंधिया ने कहा, 'हमें और मजबूत, तेज गति से आगे बढ़ने की जरूरत है. सोर्स-भाषा