Aimchess Rapid tourney: भारतीय चुनौती क्वार्टर फाइनल में हार के साथ समाप्त

चेन्नई: डी गुकेश, अर्जुन एरिगेसी और विदित संतोष गुजराती की हार के साथ एमचेस रेपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गई.

शुरुआती चरण में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले गुकेश को रिचर्ड रेपर्ट के खिलाफ 1.5-2.5 से हार सामना करना पड़ा. चार बाजी के मुकाबले में गुकेश ने दूसरी बाजी जीतकर बढ़त बनाई थी लेकिन इस लय को बरकरार नहीं रख पाए.

चौथी बाजी भी जीतकर मुकाबला अपने नाम किया: 
दूसरी बाजी में 32 चाल में जीत के साथ 16 साल के गुकेश ने 1.5-0.5 की बढ़त बनाई जबकि पहली बाजी ड्रॉ रही थी. रेपर्ट ने इसके बाद वापसी करते हुए तीसरी बाजी 55 चाल में जीतकर स्कोर बराबर किया और फिर चौथी बाजी भी जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. शुरुआती चरण में कालर्सन को हराने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे एरिगेसी को दुनिया के इस नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में 0.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा.

टूर्नामेंट मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर का हिस्सा:
पहली बाजी में हार के कगार पर पहुंचने के बावजूद बाजी ड्रॉ कराने में सफल रहे कार्लसन ने अगली दो बाजी में उम्मीद के मुताबिक खेलते हुए जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में प्रवेश किया. विदित को भी पोलैंड के यान क्रिस्टोफ डुडा के खिलाफ एकतरफा मुकाबले में 0.5-2.5 से हार झेलनी पड़ी. गुकेश और एरिगेसी शुरुआती चरण में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर रहे थे. एमचेस रेपिड टूर्नामेंट मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर का हिस्सा है और इसमें भारत के पांच खिलाड़ियों सहित कुल 16 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. सोर्स-भाषा