नई दिल्ली G-20 की अध्यक्षता मिलना भारत, भारतीय संस्कृति को विश्व में स्थापित करने का अवसर- PM मोदी

G-20 की अध्यक्षता मिलना भारत, भारतीय संस्कृति को विश्व में स्थापित करने का अवसर- PM मोदी

G-20 की अध्यक्षता मिलना भारत, भारतीय संस्कृति को विश्व में स्थापित करने का अवसर- PM मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलना सभी नागरिकों के लिए गौरव की बात है और यह भारत, भारतीयता और भारतीय संस्कृति को विश्व में स्थापित करने का अवसर है.

मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में यह बात कही. प्रधानमंत्री के संबोधन की प्रमुख बातें मीडिया से साझा करते हुए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह ने यह जानकारी दी.

पूरी दुनिया इसकी सराहना भी कर रही:
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कैसे कोविड-19 महामारी और यूक्रेन-रूस युद्ध जैसे संकटों के बीच भारत विगत वर्षों में विश्व की एक बड़ी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है और पूरी दुनिया इसकी सराहना भी कर रही है. उनके मुताबिक मोदी ने कहा कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता गौरव की बात है और यह भारत, भारतीयता और भारतीय संस्कृति को विश्व में स्थापित करने का अवसर है.

देश से कटने वाली भावना विकसित ना हो:
सिंह के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में काशी-तमिल सम्मेलन के आयोजन का उल्लेख किया और इसे एक भारत, श्रेष्ठ भारत का शानदार उदाहरण बताया. मोदी ने कहा कि उन्होंने हैदराबाद में हुई भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक में ‘‘स्नेह मिलन’’ का विचार प्रस्तुत किया था. उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए ऐसे कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने भाजपा नेताओं का आह्वान किया कि सीमा से लगे गांवों का दौरा करते रहें और वहां रहने वाले लोगों से मिलते रहें, ताकि उनमें देश से कटने वाली भावना विकसित ना हो.

अध्यक्ष जे पी नड्डा ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया:
सिंह के अनुसार, मोदी ने कहा कि ऐसे गांवों को ऐसे स्थानों के रूप में विकसित किया जाए, जिनके प्रति पर्यटक आकर्षित हों. सिंह ने कहा कि दो दिवसीय बैठक के दौरान विभिन्न सामयिक मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और आगामी विधानसभा चुनावों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा. इससे पहले, भाजपा मुख्यालय पहुंचने पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया.

प्रदेशों के संगठन महामंत्री भी हिस्सा ले रहे:
नड्डा की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में पार्टी की भविष्य की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाना है, राज्य विधानसभा चुनावों के अगले दौर के अलावा आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाना तथा विभिन्न संगठनात्मक गतिविधियों की भी समीक्षा की जानी है. इस बैठक में पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों के अलावा सभी राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारी, विभिन्न मोर्चा के प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेशों के संगठन महामंत्री भी हिस्सा ले रहे है.

हाई स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डाला:
बैठक में शामिल होने से पहले प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के रानिप इलाके में निशान हाई स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में वोट डाला. अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर सहित गुजरात के 14 जिलों की 93 सीट पर सोमवार सुबह आठ बजे से मतदान हो रहा है. इन क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे. गुजरात के साथ ही हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गिनती बृहस्‍पतिवार यानी आठ दिसंबर को होगी. सोर्स-भाषा

और पढ़ें