उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने कंबोडिया रवाना

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ शुक्रवार को कंबोडिया की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए, जहां वह आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. कंबोडिया दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के मौजूदा अध्यक्ष के तौर पर इन शिखर सम्मेलनों की मेजबानी कर रहा है.

इस यात्रा पर उपराष्ट्रपति, कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे. वह कई अन्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. यह इस साल अगस्त में उपराष्ट्रपति बनने के बाद धनखड़ की पहली विदेश यात्रा है. उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी गए हैं. आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी की स्थिति तथा व्यापार, निवेश एवं संपर्क के क्षेत्रों में सहयोग की समीक्षा किए जाने की संभावना है. सरकार के अनुसार, धनखड़ 12 नवंबर को नोम पेन्ह में आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

इस साल आसियान-भारत संबंधों की 30वीं वर्षगांठ है और इसे आसियान-भारत मैत्री वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है. उपराष्ट्रपति 13 नवंबर को 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें आसियान के 10 सदस्य देश ब्रूनेई दारुसलाम, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमा, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपीन और वियतनाम शामिल हैं. इसके अलावा इसमें आठ संवाद साझेदार भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हैं. सोर्स- भाषा