जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या की

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में शनिवार को आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या कर दी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पूरन कृष्ण भट्ट पर दक्षिण कश्मीर जिले के चौधरी गुंड इलाके में उनके आवास के निकट हमला किया गया. अधिकारियों ने बताया कि जख्मी भट्ट को शोपियां अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया जहां, चिकित्सकों उन्होंने मृत घोषित कर दिया.

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. कश्मीर परिक्षेत्र पुलिस ने ट्विटर पर लिखा, आतंकवादियों ने एक अल्पसंख्यक नागरिक पूरन कृष्ण भट पर गोली चलाई, जब वह चौधरी गुंड शोपियां में बाग की तरफ जा रहे थे. उन्हें तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया. इलाके की घेराबंदी कर दी गई. तलाशी अभियान जारी है.

केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा समेत राजनीतिक दलों ने इस हत्या की निंदा की. सिन्हा ने ट्विटर पर लिखा, शोपियां में आतंकवादियों द्वारा पूरन कृष्ण भट्ट पर हमला कायरतापूर्ण कृत्य है. शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. मैं लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि अपराधियों और आतंकवादियों की सहायता और उकसाने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) ने ट्वीट किया, हम शोपियां में पूरन कृष्ण भट्ट पर निर्लज्ज, कायरतापूर्ण हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं, जिसमें उनकी जान चली गई. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति हमारी संवेदनाएं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता एम. वाई. तारिगामी ने कहा कि सरकार को घाटी में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि पूरन कृष्ण भट्ट के जीवन को छिन्न-भिन्न करने वाले घृणित हमले से बेहद दुखी हूं. निर्दोष लोगों की हत्या के मामलों में कमी नहीं आ रही. सरकार को अल्पसंख्यकों की पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव (संगठन) अशोक कौल ने भी कृष्ण की हत्या की निंदा की है.

कौल ने एक बयान में कहा कि यह कश्मीरी पंडितों पर एक और कायरतापूर्ण हमला है. राष्ट्र विरोधी तत्व अपने गलत कार्यों में कभी सफल नहीं होंगे. कौल ने हत्या को बर्बर करार दिया और परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की. उन्होंने कहा कि इन चीज़ों को अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, क्योंकि इन हमलों का मकसद क्षेत्र में शांति भंग करना है. अपनी पार्टी के अध्यक्ष सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने भी अल्पसंख्यक समुदाय पर अमानवीय हमले की निंदा की. (भाषा)