केजरीवाल बोले, पंजाब में सत्ता में आने पर सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क व बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा

केजरीवाल बोले, पंजाब में सत्ता में आने पर सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क व बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा

केजरीवाल बोले, पंजाब में सत्ता में आने पर सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क व बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा

लुधियाना(पंजाब): दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आती है, तो वह राज्य में सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क और बेहतर इलाज उपलब्ध कराएगी. पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आए केजरीवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आज मैं स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित गारंटी देने आया हूं. उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से संबंधित छह गारंटी दी और वादा किया कि अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में आयी तो इन्हें लागू किया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में सरकारी अस्पतालों में हालात इतने खराब है कि लोगों को मजबूरन निजी अस्पताल जाना पड़ता है और निजी अस्पतालों में लूट है. राज्य में सरकारी अस्पतालों में लोग दवाओं, डॉक्टरों की उपलब्धता और बेहतर उपकरण से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं. हमने दिल्ली में सरकारी अस्पतालों की सूरत बदल दी. मैं (पंजाब में आप के सत्ता में आने की स्थिति में) नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए छह गारंटी दे रहा हूं.

उन्होंने कहा कि पंजाब में प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क और बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा, जो निजी अस्पतालों के समान होगा. सभी दवाएं, जांच और ऑपरेशन नि:शुल्क होंगे. उन्होंने कहा कि भले ही ऑपरेशन का खर्च 10-15 लाख रुपये हो, वह भी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क होगा. पंजाब में प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा जिसमें उस व्यक्ति की स्वास्थ्य संबंधित सभी सूचना होगी. बेहतर इलाज देना हमारी जिम्मेदारी होगी. सभी आंकड़ें ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे.

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक की तरह पंजाब में पिंड क्लिनिक खोले जाएंगे. ऐसे 16,000 क्लिनिक खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि पंजाब में सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर उपकरण मुहैया कराए जाएंगे और बड़े चिकित्सा केंद्र खोले जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर आप सत्ता में आती है तो सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों के इलाज का खर्च हमारी (पार्टी की) सरकार वहन करेगी. (भाषा) 

और पढ़ें