तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी, राज्यपाल धनखड़ ने दिलाई शपथ

तीसरी बार मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी, राज्यपाल धनखड़ ने दिलाई शपथ

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata Banerjee ) ने आज तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री (West Bengal CM) के तौर पर शपथ ली हैं. ममता ने बंगाली भाषा में शपथ पत्र पढ़ा. उन्हें राजभवन में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शपथ दिलाई. ममता का शपथ ग्रहण कार्यक्रम कोविड प्रोटोकॉल के चलते बहुत ही संक्षिप्त था. 

समारोह के लिए पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, निवर्तमान सदन के नेता प्रतिपक्ष अब्दुल मन्नान और सीपीएम के वरिष्ठ नेता बिमान बोस को कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया था. महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया. शपथग्रहण समारोह में पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी, चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर और पार्टी के वरिष्ठ नेता फिरहाद हाकिम शामिल हुए. 

तृणमूल कांग्रेस ने 213 सीट जीतकर रचा इतिहास:
तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है और लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता अपने पास बरकरार रखी है. पार्टी को 292 विधानसभा सीटों में से 213 पर जीत हासिल हुई है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से भी कहीं अधिक है. वहीं, इस विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक देने वाली बीजेपी 77 सीटों पर विजयी रही है. हालांकि नंदीग्राम में बनर्जी को खुद हार का सामना करना पड़ा. वह पूर्व में अपने विश्वासपात्र रहे और इस बार बीजेपी में शामिल हुए कद्दावर नेता शुभेन्दु अधिकारी से 1,956 मतों के अंतर से हार गईं.


 

और पढ़ें