मरियम नवाज करीब तीन साल बाद लंदन में अपने परिवार से मिलीं

लंदन: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ तीन साल बाद यहां अपने परिवार से मिलीं. अदालत के आदेश के बाद अधिकारियों ने हाल ही में मरियम का पासपोर्ट लौटाया था, जिसके बाद वह लंदन पहुंचीं. उनके पिता एवं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके भाई और परिवार के कई सदस्य काफी समय से लंदन में हैं.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम बृहस्पतिवार को लंदन पहुंचीं. हीथ्रो हवाई अड्डे पर मरियम के भाई हसन नवाज शरीफ और बेटा जुनैद सफदर उन्हें लेने पहुंचे थे. मरियम ने 2019 में ‘चौधरी चीनी मिल’ मामले में जमानत मिलने के बाद अपना पासपोर्ट लाहौर उच्च न्यायालय में जमा करवाया था. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के ‘एवेनफील्ड संपत्ति मामले’ में उनकी दोषसिद्धी को रद्द करने के कुछ दिन बाद अधिकारियों ने उनका पासपोर्ट लौटा दिया था. मरियम ने करीब तीन साल बाद अपने भाई हुसैन और हसन से मुलाकात की. उनकी इस मुलाकात की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी आ गई. वह आखिरी बार अपनी मां कुलसुम नवाज के निधन के समय उनसे मिली थीं. कुलसुम नवाज का सितंबर 2019 में लंदन में निधन हो गया था. उस समय मरियम अदियाला जेल में बंद थीं. हालांकि उन्हें लाहौर में मां के जनाजे में शामिल होने के लिए पैरोल पर रिहा किया गया था.

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष के छह नवंबर को पाकिस्तान लौटने की संभावना है. इस लंदन यात्रा के दौरान मरियम के चिकित्सकीय उपचार कराने की भी उम्मीद है. ऐसी अटकलें हैं कि मरियम अपने पिता नवाज शरीफ के साथ पाकिस्तान लौटेंगी. अदालत ने नवाज शरीफ (72) को ‘एवेनफील्ड संपत्ति Maryam मामले’ में दोषी ठहराने के बाद 10 साल की सजा सुनाई थी. नवंबर 2019 में इलाज के लिए लंदन आए नवाज तब से यहीं हैं. पीएमएल-एन के कई समर्थक हवाई अड्डे पर मरियम के स्वागत के लिए एकत्रित हुए थे. इस दौरान उनके विरोधी दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थक भी वहां पहुंच गए और उनके खिलाफ नारेबाजी करने लगे. सोर्स- भाषा