दीपावली पर शेयर बाजारों में एक घंटे के लिए होगा मुहूर्त कारोबार

नई दिल्ली: हिंदू संवत वर्ष 2079 की शुरुआत के पहले दिन दीपावली पर सोमवार को प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एक घंटे का विशेष कारोबारी सत्र मुहूर्त ट्रेडिंग होगा. दोनों शेयर बाजारों ने अलग-अलग परिपत्रों में बताया कि यह सांकेतिक कारोबारी सत्र शाम को सवा छह बजे से सवा सात बजे के बीच होगा. ऐसी मान्यता है कि ‘मुहूर्त’ के दौरान लेन-देन करना शुभ होता है और यह वित्तीय समृद्धि लाता है.

मुहुर्त कारोबार के दौरान शेयर के अलावा जिंस वायदा, मुद्रा वायदा, शेयर वायदा एवं विकल्प जैसे क्षेत्रों में भी कारोबार होगा. अपस्टॉक्स में निदेशक पुनीत माहेश्वरी ने कहा कि किसी भी नई चीज की शुरुआत करने के लिए दीपावली को सबसे अच्छा वक्त माना जाता है. बाजार में धारणा सकारात्मक है और विभिन्न क्षेत्रों में खरीदारी हो रही है. माना जाता है कि इस सत्र के दौरान खरीदारी करने पर निवेशक को सालभर लाभ मिलता है.

उन्होंने कहा कि यह सत्र केवल एक घंटे का है इसलिए नए कारोबारियों को इस दौरान सतर्कता बरतनी चाहिए क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव आता रहता है. सेंकटम वेल्थ में उत्पादों एवं समाधानों के सह-प्रमुख मनीष जेलोका ने कहा कि संवत 2078 के दौरान भारतीय शेयर बाजारों ने वैश्विक बाजारों की तुलना में कहीं अच्छा प्रदर्शन किया था जो संवत 2079 में भी जारी रहने की उम्मीद है.

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी के समूह अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने कहा कि संवत 2079 के दीपावली जैसा रहने की संभावना है. बैंक, पूंजीगत वस्तुओं, विनिर्माण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन अच्छा रहने की उम्मीद है. साथ ही प्रौद्योगिकी और औषधि क्षेत्र में भी दिलचस्प अवसर मिल सकता है है. शेयर बाजार 26 अक्टूबर को बलिप्रतिपदा के अवसर पर बंद रहेंगे. (भाषा)