मुंबई एनसीबी ने जनवरी से अबतक 11,300 किग्रा मादक पदार्थ जब्त किया, 58 लोग गिरफ्तार

मुंबई: स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (NCB) के मुंबई स्थित क्षेत्रीय कार्यालय ने इस साल के शुरुआती नौ महीनों में करीब 11,300 किलोग्राम मादक पदार्थों की जब्ती की है और इनसे संबंधित मामलों में 58 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पिछले साल के मुकाबले के इस साल एनसीबी की क्षेत्रीय इकाई द्वारा की गई जब्ती बहुत अधिक है क्योंकि पिछले साल 1,780 किलोग्राम मादक पदार्थ की जब्ती की गई थी. एनसीबी के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल जनवरी से लेकर अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते तक 46 प्राथमिकी दर्ज की गईं और आरोपियों को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और गोवा सहित विभिन्न राज्यों से पकड़ा गया. उन्होंने बताया कि जब्त मादक पदार्थों में बड़ी मात्रा कोकेन, मेफेड्रोन, गांजा, हेरोइन और एलएसडी की है. हालांकि, अधिकारी ने जब्त मादक पदार्थों की बाजार में कीमत का खुलासा नहीं किया.

उन्होंने बताया कि ‘ब्लैक कोकेन’ की बाजार में सबसे अधिक मांग है और यह 20 हजार रुपये प्रति ग्राम की दर से बिकता है. उन्होंने बताया कि इस प्रकार यह सबसे महंगा मादक पदार्थ है. अधिकारी के मुताबिक, मेफेड्रोन तीन हजार रुपये प्रति ग्राम की दर से बिकती है. उन्होंने कहा कि ब्लैक कोकेन की मांग समाज के उच्च वर्ग के लोगों में है और हमारा ध्यान इसके आपूर्तिकर्ताओें और उत्पादकों पर है. अधिकारी ने बताया कि पिछले साल एनसीबी ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों से 1,780 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया था, 119 मामले दर्ज किए थे और 240 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. सोर्स- भाषा