PM मोदी 10 लाख रोजगार देने के अभियान की करेंगे शुरुआत, सौंपेंगे 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को 10 लाख कर्मियों के लिए नियुक्ति अभियान की शुरुआत करेंगे. इस अभियान को ‘‘रोजगार मेला’’ नाम दिया गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री 75,000 नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्र सौपेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. उसके मुताबिक, प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से युवाओं को संबोधित भी करेंगे.

पीएमओ ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा. प्रधानमंत्री ने इसी साल जून महीने में सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों को निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड से 10 लाख पदों पर भर्तियां करें. सभी सरकारी विभागों एवं मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने यह निर्देश दिया था. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय व विभाग स्वीकृत पदों के बरक्स मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रहे हैं. देश भर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में नियुक्त किया जायेगा. 

नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे. मसलन, समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी. पीएमओ ने कहा कि जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं. पीएमओ ने कहा कि ये नियुक्तियां मंत्रालयों व विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में की जा रही हैं. इन एजेंसियों में संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड शामिल हैं. पीएमओ ने बताया कि तेज गति से नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है. सोर्स- भाषा