Maharashtra: नासिक की रसायन कंपनी में विस्फोट के बाद लगी आग, एक की मौत ‍व 14 व्यक्ति झुलसे; बचाव अभियान जारी

मुंबई: महाराष्ट्र के नासिक जिले में रविवार को एक रसायन कंपनी की भट्टी (बॉयलर) में विस्फोट के बाद लगी आग में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज आसपास के गांवों में भी सुनाई दी. आग और धुआं दूर से ही देखा जा सकता था. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने औरंगाबाद जिले में एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, “फंसे हुए तीन लोगों में से एक को बचा लिया गया है और दो को बचाने का प्रयास चल रहा है. 

उन्होंने कहा कि देवलाली (नासिक जिले में) में वायु सेना स्टेशन बचाव अभियान के लिए एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराएगा. उन्होंने कहा कि यह घटना इगतपुरी तालुका में नासिक-मुंबई राजमार्ग के किनारे मुंढेगांव स्थित इकाई में सुबह करीब 11.30 बजे हुई जब कुछ कर्मचारी परिसर में थे. मुंढेगांव नासिक से लगभग 30 किलोमीटर और मुंबई से करीब 130 किलोमीटर दूर स्थित है. अग्निशमन दल, पुलिस और आपदा मोचन बल के जवान मौके पर पहुंचे. अधिकारियों ने कहा कि मौके पर आग बुझाने के साथ-साथ खोज एवं बचाव अभियान जारी है. संभागीय राजस्व आयुक्त राधाकृष्ण गामे ने संवाददाताओं को बताया, “विस्फोट के कारण आग लग गई. घटना में एक महिला की मौत हो गई. 14 लोग घायल हो गए हैं और उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. घायलों में से चार की हालत गंभीर है.” उन्होंने कहा कि आमतौर पर, कंपनी में 20 से 25 लोग काम करते हैं. लेकिन, चूंकि यह नए साल का पहला दिन था, इसलिए रविवार को संख्या कम थी. परिसर में बड़ी घास उगी हुई है और हर जगह ज्वलनशील पदार्थ पड़ा हुआ है, ऐसे में हमारा पहला उद्देश्य आग पर काबू पाना है. आग लगने के सही कारण का अभी पता नहीं चल पाया है. 

इसमें कुछ समय लगेगा. मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि 11 घायलों को नासिक के सुयश अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने कहा कि जैसा कि यह एक स्वचालित संयंत्र था, विस्फोट के समय बहुत अधिक लोग मौजूद नहीं थे. सरकार बचाव कार्यों के लिए जो भी प्रयास करने की आवश्यकता होगी, करेगी, कोई कमी नहीं होगी. हमारे अधिकारी, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक मौके पर हैं.” केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने यहां संवाददाताओं से कहा कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य के अधिकारियों को घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है. नासिक की रहने वाली मंत्री ने कहा कि एसडीआरएफ के जवान घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा, “विभिन्न अस्पतालों - नासिक जिला सिविल अस्पताल, एसएमबीटी अस्पताल और अन्य चिकित्सा संस्थानों (जरूरत पड़ने पर) में 100 बिस्तर तैयार रखे गए हैं. नासिक के पालक मंत्री दादा भुसे ने कहा कि मुख्यमंत्री शिंदे स्थिति की जानकारी लेने के लिए घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं. सोर्स- भाषा