VIDEO: शाही गाड़ी पैलेस ऑन व्हील्स का न्यू ईयर टूर, 7 देशों के 53 पर्यटकों ने चुना, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए इस बार 7 देशों के 53 पर्यटकों ने पैलेस ऑन व्हील्स को चुना है. यह सैलानी 28 दिसम्बर से 3 जनवरी ताज अब चलती ट्रेन में न्यू ईयर को सेलिब्रेट करेंगे और राजस्थान के विभिन्न शहरों में नए साल को यादगार बनाएंगे. आज जयपुर पहुंचने पर इन पर्यटकों का रेड कार्पेट स्वागत किया गया. 'डू बिफोर डाई लिस्ट' में शुमार पैलेस ऑन व्हील्स के न्यू ईयर ट्यूर पर 7 देशों के 53 पर्यटक शामिल हैं, इनमें अमेरिका के 16, भारत के 14, कनाडा के 12 पर्यटक, इजराइल के 6, बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के दो-दो और ब्रिटेन का एक पर्यटक सवार हैं. इन सभी को कल बैगपाईपर बैंड की धुन और रेड कार्पेट स्वागत के साथ दिल्ली में शाही ट्रेन में बैठाया गया.

शाही ट्रेन आज जयपुर पहुंची तो सभी का गांधीनगर स्टेशन पर पंरपरागत कच्ची घोडी़ नृत्य, नगाढ़े और शहनाई की मधुर धुन और सजे धजे हाथियों द्वारा पुष्प वर्षा करवाकर स्वागत किया गया. ट्रेन में सवार पर्यटकों का कहना है कि ये उनके जीवन का सबसे यादगार न्यू ईयर होगा और ट्रेन के स्टाफ द्वारा मेहमाननवाजी ने इसे और भी शानदार बना दिया है. पहले कोरोना के चलते 2 साल तक पैलेस ऑन व्हील्स का संचालन बंद रहा था. उसके बाद पर्यटन निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने पैलेस ऑन व्हील्स को दोबारा संचालित करने का बीड़ा उठाया और यह कदम सफल भी रहा. जहां दुनिया की दूसरी लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन अभी शुरू नहीं हो पाई है वहां पैलेस ऑन व्हील्स का सत्र शानदार तरीके से चल रहा है. 

देश में दूसरी ट्यूरिस्ट ट्रेन महाराजा एक्सप्रेस, डेक्कन ओडीसी, गोल्डन चैरियट या तो बंद हैं या नाममात्र के पर्यटकों के साथ चल रही हैं वहीं पैलेस ऑन व्हील्स का देश विदेश के सैलानियों में क्रेज बरकरार है. इस सत्र में न्यू ईयर ट्यूर पर 53 पर्यटक हैं. ट्रेन की आईटरनरी, मेहमाननवाजी और हैरिटेज लग्ज़री के विदेशी पर्यटक तो दीवाने हैं. शाही ट्रेन के कंसल्टिंग महाप्रबंधक प्रदीप बोहरा का कहना है कि पावणों को राजस्थानी परंपरा के साथ हैरिटेज लग्जरी के जरिए प्रदेश की सांस्कृतिक झलक दिखाना सैलानियों में उत्साह भर देता है. 

न्यू ईयर के लिए ट्रेन में विशेष सजावट की गई है. डिनर, डीजे, डांस, बार बेक्यू, प्लम पुडिंग, टर्की और आतिशबाजी का विशेष इंतजाम किया गया है. उदयपुर में ग्रांड सेलिब्रेशन होगा. पैलेस ऑन व्हील्स देश प्रदेश की सांस्कृतिक राजदूत साबित हो रही है. शाही ट्रेन में लगातार पर्यटक आने से पर्यटन उद्योग को भी मजबूती मिली है. कहा जा सकता है कि पैलेस ऑन व्हील्स पर्यटन निगम ही नहीं प्रदेश की अर्थव्यवस्था और पर्यटन के लिए जरूरी बन गई है.