नितिन गडकरी ने चुनावी राज्य हिमाचल प्रदेश में रोपवे, स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं का किया वादा

भरमौर (हिमाचल प्रदेश): केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में और अधिक रोपवे, केबल रेलवे प्रणाली, सुरंग एवं स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं का वादा किया. राज्य में 12 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है. चंबा जिले के आदिवासी क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि यहां सड़क निर्माण करना मुश्किल है और आधुनिक परियोजनाएं हिमालयी क्षेत्र में कनेक्टिविटी के मुद्दे का समाधान कर सकती हैं.

उन्होंने कहा कि यहां सड़क निर्माण मुश्किल है. सुरंग परियोजनाओं, रोपवे और फनीक्युलर (केबल से चलाई जाने वाली ट्रेन) रेल प्रणाली की आवश्यकता है. अगर हम इन पहाड़ों को विद्युत परिवहन प्रणाली से जोड़ सकते हैं तो इससे आपकी यात्रा आसान होगी और कनेक्टिविटी में सुधार होगा. गडकरी भरमौर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार डॉ जनक राज के लिए चुनाव प्रचार कर रहे थे. उन्होंने कहा कि इसी तरह की रोपवे, केबल कार और फनीक्युलर रेलवे परियोजनाएं लेह एवं लद्दाख क्षेत्र में शुरू की गई हैं.

गडकरी ने कहा कि पठानकोट-भरमौर राजमार्ग परियोजना को मंजूरी मिल गई है और मैं वादा करता हूं कि आपकी यात्रा को सुगम बनाने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाली सड़क का निर्माण किया जाएगा.केंद्रीय मंत्री ने सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं और विद्युत वाहन परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि हिमालयी क्षेत्र में पन-बिजली परियोजनाएं यहां रोजगार सृजन में भी मदद करेंगी.

यहां पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन की कमी के बारे में गडकरी ने कहा कि सरकार विद्युत वाहन प्रणाली लाने की कोशिश करेगी. उन्होंने कहा कि छतों पर सौर परियोजनाओं को यहां लागू किया जा सकता है जिससे ई-कार, बसों और ऑटो रिक्शा को बिजली मिलेगी. उन्होंने कहा कि एक परिवहन मंत्री के नाते वह देश में इलेक्ट्रिक बसें, कार और रिक्शा लेकर आए और जल्द ई-ट्रैक्टर एवं ट्रक की भी शुरूआत की जाएगी. उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि अगर किसी को जरूरत हुई तो वह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और ई-रिक्शा की एक एजेंसी भी दिला सकते हैं. पर्वतीय क्षेत्रों में वाहन जनित प्रदूषण के मुद्दे पर गडकरी ने कहा कि वह समूचे देश में पेट्रोल और डीजल वाहनों की जगह ई-वाहन लाना चाहते हैं.(भाषा)