भारतीय नेताओं ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन के PM बनने पर दी बधाई,कहा- भारत के लिए गौरवशाली पल

बेंगलुरु: भारतीय मूल के ऋषि सुनक के दिवाली के दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होने के बाद भारत के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक नेताओं ने उन्हें बधाई दी तथा इसे भारत के लिए गौरवशाली क्षण बताया.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शिग्गांव में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ब्रिटेन ने 200 साल तक भारत पर शासन किया, लेकिन उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा कि भविष्य में ऐसा भी कुछ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि आज कई देशों में भारतीय सांसद हैं. अब, ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं. भाग्य का चक्र पूरी तरह से घूम गया है.

भारतीयों के लिए वास्तव में यह गर्व का क्षण:
भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रचेंगे. ठीक दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणा के बाद सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया है.

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक गर्व का क्षण है क्योंकि ऋषि सुनक भारत से हैं. मैं उनकी सफलता की कामना करता हूं. वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने ट्विटर पर कहा कि भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री चुने जाने पर ऋषि सुनक को बधाई. दीपावली के पावन अवसर पर दुनिया भर के भारतीयों के लिए वास्तव में यह गर्व का क्षण है.

ज्ञान और शक्ति की कामना करता हूं:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुनक को बधाई देते हुए ट्विटर पर कहा, “ जबरदस्त खबर. भारतीय पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे हैं. ऋषि सुनक को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के लिए मेरी शुभकामनाएं. उन्हें देश का नेतृत्व सफलतापूर्वक करने के लिए ज्ञान और शक्ति की कामना करता हूं.
जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सुनक के ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने को गौरवशाली क्षण बताते हुए कहा कि ब्रिटेन ने एक जातीय अल्पसंख्यक को अपने प्रधानमंत्री के रूप में स्वीकार किया है, लेकिन ‘‘हम अभी भी एनआरसी और सीएए जैसे विभाजनकारी और भेदभावपूर्ण कानूनों से बंधे हुए हैं.”

विश्वास है कि वह सभी चुनौतियों से पार पा लेंगे:
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ट्विटर पर सुनक को बधाई देते हुए कहा, “कंजरवेटिव पार्टी के वरिष्ठ नेता और ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री बनने जा रहे ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई. वह हमारे कर्नाटक से जुड़े हुए हैं. मैं इंफोसिस के संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति और सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक के निर्वाचन से अभिभूत हूं.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने अपने बधाई संदेश में कहा कि उन्हें यकीन है कि सुनक अपने देश को बड़ी सफलता की ओर ले जाएंगे. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने सुनक को बधाई दी और कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह सभी चुनौतियों से पार पा लेंगे.

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे:
उन्होंने भी कहा कि एक समय था जब ब्रिटिश अपने उपनिवेश के तौर पर भारत पर शासन करते थे और अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने अबतक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की, पर उन्होंने ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री जॉर्ज ओसबोर्न के इस बाबत किए गए ट्वीट को साझा किया है. अब्दुल्ला एक ब्रिटिश महिला की संतान हैं. सोर्स-भाषा