PM मोदी ने विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी

विशाखापत्तनम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन की महत्वाकांक्षी पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला शनिवार को रखी. ‘रेल भूमि विकास प्राधिकरण’ की 446 करोड़ रुपये की लागत वाली यह परियोजना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि विशाखापत्तनम जल्द ही नये दक्षिण तटीय रेलवे जोन का मुख्यालय बनने वाला है.

केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी इस अवसर पर मौजूद थे. ईपीसी (इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन .. यानि अभियांत्रिकी, खरीद और निर्माण) पर आधारित इस परियोजना का लक्ष्य यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा मुहैया कराना है. पुनर्विकास के बाद स्टेशन पर अत्याधुनिक स्काई-वॉक होगा जिससे यात्रियों को प्लेटफॉर्म आदि पर पहुंचने में बहुत आसानी होगी.

चिकित्सकीय आपातस्थिति कक्ष बनाए जाएंगे:
प्लेटफॉर्म के ऊपर एक ‘रूफ प्लाजा’ बनाया जाएगा जो प्रस्थान हॉल को साझा प्रतीक्षा कक्ष से जोड़ेगा, इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी.  इस पुनर्विकास योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग के ऊपर एक व्यावसायिक क्षेत्र, इंटरनेट आधारित स्मार्ट पार्किंग प्रबंधन प्रणाली, खुदरा (दुकान) और दफ्तरों के लिए जगह, प्रतीक्षा कक्ष, चिकित्सकीय आपातस्थिति कक्ष बनाए जाएंगे.

शहर में आर्थिक गतिविधियों को काफी लाभ हुआ:
सरकारी अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का स्थानीय अर्थव्यवस्था पर बहुस्तरीय प्रभाव होगा और इससे विकास को गति मिलेगी. उन्होंने बताया कि विशाखापत्तनम देश के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है. हाल के समय में आईटी सेक्टर में हुए विकास से शहर में आर्थिक गतिविधियों को काफी लाभ हुआ है. सोर्स-भाषा