RPSC 2nd Grade Teacher Exam: भरतपुर में पकड़ा गया परीक्षा में बैठा डमी कैंडिडेट, असली अभ्यर्थी मौके पर पहुंच जाने से वीक्षक को हुआ शक

जयपुर: राजस्थान में पेपर लीक के मामले थमने के नाम नहीं ले रहे हैं. परीक्षा से पहले एक और भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. RPSC ने सेकेंड ग्रेड टीचर भर्ती की शनिवार को होने वाली परीक्षा को गड़बडी के चलते निरस्त कर दिया है. उदयपुर के बेकरिया थाना पुलिस के शिक्षक भर्ती घोटाले का पर्दाफाश बाद अब भरतपुर से भी बड़ी अपडेट सामने आई है. मथुरा गेट थाना पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस ने दोनों को GIMT कॉलेज परीक्षा सेंटर से हिरासत में लिया है. 

मथुरा गेट थाना पुलिस पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है. मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा में बैठा डमी कैंडिटेट जालोर का निवासी है. वह करौली जिले के रहने वाले छात्र की जगह परीक्षा देने बैठा था तभी असली अभ्यर्थी मौके पर पहुंच जाने से वीक्षक शक हुआ. वीक्षक को शक होने पर पुलिस बुलाकर दोनों को पकड़वाया. फिलहाल पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है. 

वहीं पेपर स्थगित होने के बाद अजमेर में राजस्थान लोक सेवा आयोग के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई है. पेपर स्थगित होने के बाद शहर में अभ्यर्थियों  का हंगामा हो रहा है. इसी के चलते RPSC के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. वहीं प्रदेशभर भी अनेकों जगहों पर अभ्यर्थियों का विरोध देखने को मिल रहा है. बता दें कि फर्स्ट इंडिया न्यूज ने सुबह 8:15 बजे माध्यमिक शिक्षा सेकंड ग्रेड टीचर GK पेपर लीक मामले की खबर प्रसारित की थी. 

उदयपुर के बेकरिया थाना पुलिस ने शिक्षक भर्ती घोटाले का पर्दाफाश किया:
उदयपुर के बेकरिया थाना पुलिस ने शिक्षक भर्ती घोटाले का पर्दाफाश किया है. जालोर से आ रही बस में सवार 37 द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती अभ्यर्थी और 7 पेपर सॉल्व कराने वाले विशेषज्ञों को पकड़ा है. सभी के पास द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के हूबहू पेपर मिले हैं. अब बस सवार सभी अभ्यर्थियों और एक्सपर्ट से उदयपुर पुलिस के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं.  वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा 2022 ग्रुप-C की आज परीक्षा होनी थी. सामान्य ज्ञान का पेपर निरस्त किया गया है. शेष कार्यक्रम यथावत रहेगा. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जानकारी देते हुए कहा कि आज सुबह 9 से 11 बजे तक सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान की परीक्षा होनी थी. दोपहर 2 से 4:30 बजे तक विज्ञान विषय की परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 

अभ्यर्थियों की लंबे समय की मेहनत पर एक बार फिर पानी फिर गया:
वहीं पेपर लीक होने से अभ्यर्थियों की लंबे समय की मेहनत पर एक बार फिर पानी फिर गया है. काफी मेहनत के बाद अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती परीक्षा देने पहुंचे थे. अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र में पहुंचने के बाद पेपर आउट हुआ है. अभ्यर्थियों में पेपर निरस्त होने से आक्रोश है. वहीं परीक्षा में गड़बड़ी होने से आयोग कार्यालय में हड़कंप मचा है. तमाम अधिकारी आनन-फानन में आयोग कार्यालय पहुंचे हैं. परीक्षा को लेकर अब आयोग में उच्च बैठकों का दौर शुरू हो गया है. आज होने वाले पेपर के लिए करीब 3 लाख से अधिक अभ्यर्थी पंजीकृत थे.