नई दिल्ली Delhi Rains: दिल्ली में बारिश के हाल बेहाल, जलभराव से ट्रैफिक जाम, IMD ने अगले दो दिन और बारिश का जताया अनुमान

Delhi Rains: दिल्ली में बारिश के हाल बेहाल, जलभराव से ट्रैफिक जाम, IMD ने अगले दो दिन और बारिश का जताया अनुमान

Delhi Rains: दिल्ली में बारिश के हाल बेहाल, जलभराव से ट्रैफिक जाम, IMD ने अगले दो दिन और बारिश का जताया अनुमान

नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार को लगातार तीसरे दिन बारिश होने के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया. मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन तक और बारिश का अनुमान जताया है.

भारी बारिश को लेकर आगाह किया गया:
शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ और कई अहम मार्गों पर वाहनों को रेंगते हुए देखा गया. दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बाद छह मिलीमीटर बारिश दर्ज की.

लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिर गया और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री से. दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर आगाह किया गया था.

आजादपुर की ओर रोड नंबर 51 पर भारी यातायात:
दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों को जाम की स्थिति को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी. उसने ट्वीट किया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार ‘दिल्ली तथा आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.’ यात्रियों को इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है. दिल्ली यातायात पुलिस ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि गड्ढे के कारण मजलिस पार्क से आजादपुर की ओर रोड नंबर 51 पर भारी यातायात है. कृपया इस मार्ग से बचें.

रोहतक रोड पर भारी यातायात है:
उसने कहा कि राजधानी पार्क मेट्रो स्टेशन के नीचे जलभराव के कारण मुंडका से नांगलोई की ओर रोहतक रोड पर भारी यातायात है. कृपया इस मार्ग पर यात्रा से बचें. उसने बताया कि नजफगढ़ से नांगलोई की ओर बांकी बिहारी स्वीट्स के समीप गड्ढे के कारण नांगलोई नजफगढ़ रोड पर भारी यातायात है. यातायात हेल्पलाइन के अनुसार, उन्हें यातायात जाम से संबंधित 16 शिकायतें मिली, तीन शिकायतें जलभराव और पांच पेड़ों के गिरने की शिकायतें मिली. यातायात पुलिस ने बताया कि फिरनी रोड पर जलभराव और गड्ढों के कारण नजफगढ़ में ढांसा और बहादुरगढ़ स्टैण्ड पर यातायात प्रभावित है.

महिपालपुर के समीप पेड़ों के गिरने की भी खबरें:
कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर भी लिखा है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के आजादपुर में यातायात जाम है. सोशल मीडिया के एक उपयोगकर्ता ने कहा कि नजफगढ़ इलाके में भी यातायात जाम है.उत्तरी दिल्ली के तिमारपुर में भी यातायात प्रभावित है. एक सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने कहा कि समयपुर बादली की ओर लिबासपुर अंडरपास में यातायात बाधित है. अधचिनी रेड लाइट के समीप अरविंदो मार्ग और छतरपुर की ओर महिपालपुर के समीप पेड़ों के गिरने की भी खबरें हैं.

हल्की बारिश की संभावना है:
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई. आईएमडी द्वारा साझा किए आंकड़ों के अनुसार, शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गयी.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शाम करीब सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 41 दर्ज किया गया, जो ‘अच्छी’ श्रेणी में आता है. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें