युवा पीढ़ी के सपनों के साथ राजस्थान सरकार की सोच- CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार की सोच युवा पीढ़ी के सपनों के साथ है और युवा भविष्य निर्माण के सपने देखें. गहलोत यहां राजस्थान विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि भविष्य निर्माण के लिए सपने देखें, सकारात्मक सोच के साथ संकल्पित होकर पूरा करने में जुट जाएं, तभी सफलता मिलेगी.

गहलोत ने कहा कि हमारे देश और राज्य का भविष्य युवाओं के कंधों पर ही है. विद्यार्थियों के अच्छे संस्कार ही मानव संसाधन के रूप में भविष्य निधि है. राज्य सरकार प्रतिबद्धता से युवा पीढ़ी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, रोजगार, कौशल विकास सहित सभी तरह के उच्च अवसर प्रदान कर रही है. प्रदेश का अगला बजट भी युवाओं और विद्यार्थियों को समर्पित रहेगा, आप बेहतर बजट के लिए अपने सुझाव भेंजे. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की सोच युवा पीढ़ी के सपनों के साथ है. उन्होंने कहा कि आज महाविद्यालयों में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या दर्शाती है कि प्रदेश में बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के प्रति राज्य सरकार अग्रसर है. लड़कियों का शिक्षित होना और सत्ता में भागीदार बनना बेहद जरूरी है. गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस स्कीम, जयपुर में कोचिंग हब, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, विभिन्न छात्रवृति योजनाएं, इंक्यूबेशन सेंटर सहित अनेक योजनाओं से राज्य सरकार विद्यार्थियों को शिक्षा के सर्वश्रेष्ठ अवसर मुहैया करा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक लगभग 1.35 लाख सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियां प्रक्रियाधीन हैं और बजट में 1 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देने की घोषणा की गई है. 

उन्होंने कहा कि ऐसे में, प्रदेश में साढ़े तीन लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देकर राजस्थान अग्रणी राज्य बन रहा है. उन्होंने कहा कि हाल ही ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ में 11 लाख करोड़ के समझौता ज्ञापन (एमओयू) हुए हैं, जिनमें लाखों प्रदेशवासियों को निजी क्षेत्र में रोजगार मिलने की संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाएं पारदर्शिता से आयोजित हो रही हैं जबकि पेपर लीक करने वाले को जेल भेजा जा रहा है. गहलोत ने युवा पीढ़ी से प्रेम, भाईचारे के साथ रहने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि राज्य में प्रति व्यक्ति आय और हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़े, इसके लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है. गहलोत ने राजस्थान विश्वविद्यालय में बुधवार को लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से तैयार नवनिर्मित बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर पुस्तकालय भवन एवं 23.32 लाख रुपये की लागत से बने तीरंदाजी खेल मैदान का लोकार्पण किया. साथ ही, परिसर में 13.22 लाख रुपये की लागत से स्थापित डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण भी किया. समारोह में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखकर विद्यार्थियों के प्रोत्साहन में राज्य सरकार नए आयाम स्थापित कर रही है. सोर्स- भाषा