Share Market Closing: नए साल के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 327 अंक चढ़ा

मुंबई: नए साल के पहले कारोबारी दिन सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों में मजबूती रही और बीएसई सेंसेक्स 327 अंक चढ़ गया. सकारात्मक वृहद-आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख से बाजार को समर्थन मिला. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 327.05 अंक यानी 0.54 प्रतिशत चढ़कर 61,167.79 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 382.05 अंक तक चढ़ गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 92.15 अंक यानी 0.51 प्रतिशत चढ़कर 18,197.45 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील ने सर्वाधिक 5.86 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की. टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी और भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे. हालांकि, एशियन पेंट्स, टाइटन, टेक महिंद्रा, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस एवं भारतीय स्टेट बैंक के शेयर 1.47 प्रतिशत तक के नुकसान में रहे.

विनिर्माण उत्पादन और खपत मांग बढ़ने का संकेत है:
व्यापक बाजार में बीएसई स्मॉलकैप 0.84 प्रतिशत चढ़ा, जबकि मिडकैप में 0.57 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि दिसंबर में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का संग्रह बेहतर रहने को अर्थव्यवस्था में मजबूती का संकेत माना जा रहा है. रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जीएसटी संग्रह दिसंबर में 15 प्रतिशत बढ़कर 1.49 लाख करोड़ रुपये रहा. यह विनिर्माण उत्पादन और खपत मांग बढ़ने का संकेत है.

बाजार कारोबारी क्षेत्रों के हिसाब से अधिक चलेगा:
इसके अलावा मजबूत मांग और नए ऑर्डर में उछाल से देश की विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियां भी दिसंबर में बढ़कर 13 माह के उच्चस्तर पर पहुंच गईं. मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) दिसंबर में बढ़कर 57.8 पर पहुंच गया, जो नवंबर में 55.7 था.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि बाजारों ने साल 2023 का स्वागत मजबूत धारणा के साथ किया. मजबूत आर्थिक आंकड़ों के अलावा कंपनियों के बेहतर नतीजों की उम्मीद से बाजार को समर्थन मिला. हमें उम्मीद है कि बाजार की स्थिर मजबूती फरवरी में बजट आने तक बनी रहेगी. हालांकि, बाजार कारोबारी क्षेत्रों के हिसाब से अधिक चलेगा.

बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था:
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा जबकि सिंगापुर, जापान और हांगकांग के बाजार बंद रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख था. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को नुकसान में रहे थे. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.94 प्रतिशत चढ़कर 85.91 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 2,950.89 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे. सोर्स-भाषा