बैंक शेयरों में तेजी से सेंसेक्स 491 अंक उछला, निफ्टी 17,300 के पार

मुंबई: घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेजी दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स 491 अंक चढ़कर बंद हुआ. वैश्विक शेयर बाजारों में सुधार के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक जैसी प्रमुख कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आई.सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 491.01 अंक यानी 0.85 प्रतिशत बढ़कर 58,410.98 अंक पर पहुंच गया.

शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स 57,639.80 अंक तक फिसल गया था. लेकिन कुछ समय बाद ही सेंसेक्स संभल गया और कारोबार के अंत तक अपनी मजबूती को बनाए रखा. एक समय सेंसेक्स ने 58,449 अंक का स्तर भी छू लिया था.एनएसई का सूचकांक निफ्टी भी कारोबार के अंत में 126.10 अंक यानी 0.73 अंक की तेजी के साथ 17,311.80 अंक पर बंद हुआ.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक बाजारों में उतार-चढ़ाव के अनुरूप घरेलू बाजार की शुरुआत कमजोर रही. हालांकि, शेयरों के दाम गिरने के बाद खरीदारी की रणनीति के चलते घरेलू बाजार में अच्छा सुधार आया. उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और बैंकों के दूसरी तिमाही के अच्छे नतीजों से भी स्थानीय बाजार को समर्थन मिला है.

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से एसबीआई, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक अच्छी तेजी रही. दूसरी तरफ लार्सन एंड टुब्रो, एचसीएस टेक्नोलॉजीज, विप्रो, टाटा स्टील, नेस्ले, पावर ग्रिड और भारती एयरटेल के शेयरों को नुकसान उठाना पड़ा.बीएसई के ‘मिडकैप’ सूचकांक में 0.26 प्रतिशत और ‘स्मॉलकैप’ सूचकांक में 0.09 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त लेने में सफल रहे जबकि जापान का निक्की गिरावट के साथ बंद हुआ.यूरोप के शेयर बाजार दोपहर के सत्र में बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. हालांकि अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को खासी गिरावट के साथ बंद हुए थे.इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत गिरकर 91.57 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाली बने हुए हैं. उन्होंने शुक्रवार को 1,011.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. (भाषा)