संयुक्त राष्ट्र United Nation शांति अभियानों के अवर महासचिव करेंगे भारत का दौरा

United Nation शांति अभियानों के अवर महासचिव करेंगे भारत का दौरा

United Nation शांति अभियानों के अवर महासचिव करेंगे भारत का दौरा

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के अवर महासचिव जीन-पियरे लैक्रोइक्स भारत दौर पर जाएंगे. लैक्रोइक्स भारत, संयुक्त अरब अमीरात, पाकिस्तान और जापान की यात्रा करेंगे. 

उनकी बहुराष्ट्रीय यात्रा बृहस्पतिवार से शुरू होगी और 15 अक्टूबर तक चलेगी. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनिया गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि नयी दिल्ली में लैक्रोइक्स ‘चैलेंज फोरम’ द्वारा आयोजित दो दिवसीय बैठक में भाग लेंगे. ‘चैलेंज फोरम’ शांति से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर प्रमुख नीति निर्माताओं, चिकित्सकों और शिक्षाविदों को एक साथ आने के लिए मंच प्रदान करता है. दुजारिक ने कहा कि लैक्रोइक्स की यात्रा का मकसद संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में देशों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देना है.

सैन्य योगदान देने वाले देशों में से सबसे अधिक:
भारत यात्रा के दौरान लैक्रोइक्स वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. भारत संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में सबसे अधिक योगदान देने वाले देशों में से एक है और वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र के 12 शांति अभियानों में से नौ में 5,700 से अधिक भारतीय शांतिरक्षक तैनात हैं. 1950 के दशक से भारत ने कुल 2,60,000 से अधिक सैनिकों को विभिन्न मिशन के लिए भेजा है. इस दौरान 177 भारतीय शांतिरक्षकों ने सेवा के दौरान अपने प्राण न्योछावर कर दिए जो सैन्य योगदान देने वाले देशों में से सबसे अधिक है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें