अमेरिका ने ताइवान और रूस के मुद्दे को लेकर चीन पर कूटनीतिक बढ़ाया दबाव

न्यूयॉर्क: अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने शुक्रवार को चीन पर ताइवान के खिलाफ उकसावे वाली कार्रवाई बंद करने के लिए कूटनीतिक दबाव तेज कर दिया. इसके साथ ही अमेरिका ने चीन को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को किसी भी तरह की सहायता नहीं देने के प्रति आगाह किया.

न्यूयॉर्क में चल रही संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ शुक्रवार को हुई मुलाकात में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बाइडन प्रशासन का रुख दोहराया.

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि ब्लिंकन के पिता का बृहस्पतिवार को निधन हो गया था, जिसके बाद उन्होंने कुछ ही बैठकों में हिस्सा लिया और चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात उनमें से एक थी. कन के रुख पर चीन की क्या प्रतिक्रिया थी, इस पर अधिकारियों ने कुछ नहीं कहा. हालांकि, उन्होंने बताया कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका के संदेश का संज्ञान लिया.

मुलाकात होने की संभावना जताई जा रही है:
अधिकारियों ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘विशेष रूप से तनाव के समय में संचार के रास्ते खुले रखने और जिम्मेदाराना ढंग से अमेरिका-चीन संबंधों को आगे ले जाने’ की जरूरत को रेखांकित किया. कन और वांग के बीच बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर तनाव है और नवंबर में बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात होने की संभावना जताई जा रही है. सोर्स-भाषा