Gujarat Assembly Election: 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर हो रही वोटिंग, 8 दिसंबर को होगा नतीजों का ऐलान

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. दूसरे चरण में आज 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है. चुनाव के लिए 833 उम्मीदवार मैदान में है. 93 सीटों पर कुल 833 उम्मीदवार मैदान में है. 8 दिसंबर को नतीजों का ऐलान होगा. 14 जिलों की 93 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. चुनाव आयोग ने दूसरे चरण से पहले मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करने की अपील की है. पहले चरण में गुजरात के कई जिलों में कम वोटिंग हुई थी.  आज दूसरे चरण में अहमदाबाद, घाटलोड़िया, नरोड़ा, वटवा, विसनगर, थराद, महेसाणा, विरमगाम, गांधीनगर (दक्षिण), खेड़ाब्रह्मा, संखेड़ा, मांजलपुर, वाघोड़िया, खेरालू, दस्कोई, छोटा उदेपुर, संखेड़ा आदि सीटों पर मतदान हो रहा है. 2017 में इन 93 सीटों में से 51 सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी. 39 सीटों पर कांग्रेस,3 सीटों पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए सोमवार को हो रहे मतदान के मद्देनजर मतदाताओं से बड़ी संख्या में मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया. उन्होंने ट्वीट किया, "गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से युवा और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं. प्रधानमंत्री ने बताया कि वह अहमदाबाद में अपना वोट डालेंगे. ज्ञात हो कि अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर सहित गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान आरंभ हुआ. इन क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 69 महिलाओं सहित कुल 833 उम्मीदवार चुनाव-मैदान में हैं. दोनों चरणों के लिए डाले गए वोटों की गिनती बृहस्‍पतिवार यानी आठ दिसंबर को होगी.

सुचारू रूप से चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी जरूरी इंतजाम किए हैं. मतदान के लिए 26 हजार से अधिक केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और सात मंत्रियों सहित कई प्रमुख नेताओं के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा. अन्‍य भाजपा नेताओं में हार्दिक पटेल और अल्पेश ठाकुर भी चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस नेता सुखराम राठवा तथा जिग्नेश मवानी, आम आदमी पार्टी के भरत सिंह वाखला और भीमा भाई चौधरी भी इस चरण में उम्‍मीदवार हैं.