IND vs BAN: बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कप्तान KL Rahul ने कहा- हमने इस जीत के लिए कड़ी मेहनत की

चटगांव: भारतीय कप्तान केएल राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को यहां पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 188 रन से बड़ी जीत दर्ज करने के बाद कहा कि टीम ने इस जीत के लिए कड़ी मेहनत की.

भारत को दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल करने के लिए पांचवें दिन केवल चार विकेट लेने की जरूरत थी और उसने सुबह के सत्र में पहले घंटे में बाकी बचे विकेट हासिल करके जीत दर्ज की. भारत ने यह बड़ी जीत जाकिर हुसैन (100) और नजमुल हुसैन शंटो (67) के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी के बावजूद हासिल की. राहुल ने मैच के बाद कहा कि यह बेहद कड़ा मैच था और हमें जीत के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी पड़ी. वास्तव में मुझे खुशी है कि हमने ऐसा किया.’

जीत दर्ज करना आसान नहीं है:
उन्होंने कहा कि पिच सपाट थी लेकिन हम इससे चिंतित नहीं थे. ऐसा लग रहा था कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान है लेकिन पहले तीन दिन रन बनाना आसान नहीं था. जिस तरह से बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों ने बल्लेबाजी की, उसको देखकर हमने कड़ी मेहनत की राहुल ने कहा कि बांग्लादेश से एकदिवसीय श्रृंखला 1-2 से गंवाने के बाद भारत अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध था. उन्होंने कहा कि  हम पिछले कुछ समय से यहां हैं. वनडे श्रृंखला में हम वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा चाहते थे. हम जानते थे कि जीत दर्ज करना आसान नहीं है.

राहुल ने अपने गेंदबाजों की भी तारीफ की:
भारतीय कप्तान ने जीत में योगदान देने के लिए विशेष रूप से चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि हमने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी की थी. श्रेयस और पुजारा ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई. यहां तक कि पंत ने भी अच्छी पारी खेली. मैं वास्तव में गिल और पुजारा को लेकर खुश हूं जिन्होंने मौके का पूरा फायदा उठाकर शतक जड़े. राहुल ने अपने गेंदबाजों की भी तारीफ की.

पहली पारी में 150 रन पर आउट हो गया था:
उन्होंने कहा कि हमने जिस तरह से गेंदबाजी की उससे मैं वास्तव में खुश हूं. पिच से गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल रही थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने विकेट निकाले. उमेश यादव ने दो शानदार स्पेल किए और हमें मैच में वापसी दिलाई. हमने यहां आक्रमण कई वर्षों की मेहनत से तैयार किया है. उन्होंने दिखाया कि वे क्या करने में सक्षम हैं. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने कहा कि पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी लेकिन टीम ने पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की. भारत के 404 रन के जवाब में बांग्लादेश अपनी पहली पारी में 150 रन पर आउट हो गया था.

चारों पारियों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा:
शाकिब ने कहा कि यह बल्लेबाजी के लिए वास्तव में अच्छा विकेट था लेकिन हमने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हम पांच-छह महीने बाद खेल रहे थे. यह आदर्श स्थिति नहीं है लेकिन यह कोई बहाना नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारतीय गेंदबाजों को श्रेय जाता है. उन्होंने अपने जोड़ीदारों के साथ मिलकर अच्छी गेंदबाजी की और हम पर दबाव बनाया. हमें खेल के पांचों दिन अच्छी क्रिकेट खेलने चाहिए थी. हमें भारत के खिलाफ अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिए चारों पारियों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

मैं अपनी इस प्रदर्शन से बहुत खुश हूं:
बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने 113 रन देकर आठ विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने कहा कि इस पिच पर विकेट हासिल करना मुश्किल था क्योंकि यह पिच सपाट थी. कुलदीप ने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मैं अपनी इस प्रदर्शन से बहुत खुश हूं. पहली पारी में पिच में कुछ तेजी थी, लेकिन दूसरी पारी में विकेट हासिल करना चुनौतीपूर्ण बन गया था. यह धीमी हो गई थी. सोर्स-भाषा