Maharashtra: जंगली हाथियों के झुंड ने गोंदिया जिले के गांवों में फसलें रौंदकर की बर्बाद

गोंदिया: महाराष्ट्र के गोंदिया जिले के अर्जुनी मोरगांव वन क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों में जंगली हाथियों का एक झुंड फसलों को नष्ट कर रहा है. एक वन अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि वन अधिकारी 23 हाथियों के इस झुंड की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं, जो पड़ोसी गढ़चिरौली जिले से भटक गया है.

सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) दादा राउत ने कहा कि हाथी आमतौर पर गोंदिया नहीं आते हैं, लेकिन पिछले साल, एक छोटा झुंड महागांव के आसपास आया था और बाद में वडसा रेंज में लौट गया था. उन्होंने कहा कि ओडिशा से चला यह झुंड छत्तीसगढ़ को पार करके गढ़चिरौली के रास्ते गोंदिया पहुंचा है. हाथी रात में घूमते हैं और दिन में आराम करते हैं. उन्होंने कहा कि वनकर्मी झुंड की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह मानव बस्तियों से दूर रहे और कोई नुकसान न हो. 

अधिकारी ने कहा कि वन विभाग का दल जंगली जानवरों के कारण लोगों को हुए नुकसान का भी आकलन कर रहा है और नियमों के अनुसार मुआवजे का भुगतान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अर्जुनी मोरगांव, नवेगांव और गोथनगांव की वन टीमें त्वरित प्रतिक्रिया टीम के साथ चीजों को नियंत्रण में रखने के लिए काम कर रही हैं. सोर्स- भाषा