सोने की शुद्धता जांचने के लिए चलेगा अभियान, 9 जुलाई को एक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जाएगा आयोजित

जयपुर: सोने की शुद्धता जांचने के लिए उपभोक्ता मामलात विभाग का उपभोक्ता जागृति अभियान चलाया जाएगा. उपभोक्ता मामलात विभाग के मंत्री सुमित गोदारा के निर्देश पर भारतीय मानक ब्यूरो के समन्वय से यह अभियान चलाया जाएगा.

मामलात विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि आमजन सोने की शुद्धता, गुणवत्ता, मानक एवं हॉलमार्किंग से अनभिज्ञ हैं. ऐसे में वो सोने और उससे बने आभूषण की खरीद में बड़े स्तर पर शोषण का शिकार हो रहा है.

इसे रोकने के लिए प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों से यथा इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल मीडिया पर व्यापक अभियान चलाया जाना आवश्यक है. मंत्री के निर्देशों के पश्चात उपभोक्ता मामले विभाग एवं भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा कार्य योजना बनायी जा रही है. 

इसी क्रम में दोनों विभागों के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. 9 जुलाई, 2024 को एक राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जिसकी जानकारी विभाग के प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए सावंत ने दी है.

उपभोक्ताओं से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत पंजीकृत करायी जा सकती है. राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन नम्बर 1800-180-6030 पर शिकायत पंजीकृत करायी जा सकती है.