सरकार के कामकाज में तेजी लाने के लिए जवाबदेही तय होगी- CM धामी

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार के कामकाज में तेजी लाने के लिए जल्द ही 'जवाबदेही' तय की जाएगी और हर महीने कार्यों की समीक्षा की जाएगी.

अपनी सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में धामी ने कहा कि सरकार की मंशा कामों में तेजी लाने की है ताकि सभी काम जल्द पूर्ण हो सकें. उन्होंने कहा, 'पिछले वर्षों में हमने आधारशिला बनाने का काम किया है और इस वर्ष हम जवाबदेही तय करने वाले हैं . हम प्रत्येक माह कामों की समीक्ष करेंगे और योजनाबद्ध तरीके से आगे बढेंगे. धामी ने कहा कि हम अपने कामों में तेजी लाएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में हुए विकास कार्यों के साथ 21वीं सदी के तीसरे दशक को उत्तराखंड का बनाने का उनका स्वप्न पूरा करेंगे.

यह हमारी नहीं बल्कि जनता की जीत थी:
उन्होंने कहा कि ऋषिकेश कर्णप्रयाग परियोजना, आलवेदर सडक परियोजना, केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्य, दिल्ली देहरादून एलीवेटेड रोड परियोजना जैसे कई कार्य उत्तराखंड में तेज गति से चल रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड उत्कृष्ट तरीके से आगे बढ रहा है और इसके लिए उन्होंने जनता को सरकार को दोबारा सत्ता में लाने के लिए धन्यवाद भी जताया . उन्होंने कहा कि जनता जानती है कि कौन राज्य को श्रेष्ठ तरीके से आगे ले जा सकता है. उन्होंने कहा, 'यह हमारी नहीं बल्कि जनता की जीत थी.

तीन रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क देना भी शामिल:
उन्होंने कहा कि वह लगातार जनता से फीडबैक ले रहे हैं जिसके लिए वह प्रात: टहलने भी जाते हैं. इस संबंध में उन्होंने चंपावत का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी इस दौरान एक मां से मुलाकात हुई थी जिसने उनके कामों की तारीफ करते हुए उन्हें आगे बढने का आशीर्वाद भी दिया. धामी ने कहा कि इस फीडबैक से ही उन्हें जनता के लिए योजनाएं बनाने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा कि सरकार ने जनता से किए वादे भी पूरे किए जिसमें 1.76 लाख अंत्योदय परिवारों को एक साल में तीन रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क देना भी शामिल है .

मसौदा तैयार होते ही कानून लाया जाएगा: 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए एक कड़ा कानून बनाया . इसके अलावा, उन्होंने समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जो तेजी से काम कर रही है . उन्होंने कहा कि मसौदा तैयार होते ही कानून लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए देश का सबसे सख्त नकल विरोधी कानून लायी और इस मामले में अब तक 80 लोगों को गिरफतार कर जेल भेज चुकी है .धामी ने इस मौके पर 'एक साल नई मिसाल' पुस्तिका का विमोचन भी किया.  सोर्स-भाषा