Netflix के बाद अब Disney+ Hotstar करेगा भारत में 'पासवर्ड शेयरिंग' को सीमित

नई दिल्ली : यूएस-आधारित स्ट्रीमिंग सेवा नेटफ्लिक्स ने हाल ही में भारत में पेड शेयरिंग फीचर शुरू करना शुरू किया है. इस नए बदलाव से नेटफ्लिक्स यूजर्स अपने अकाउंट के पासवर्ड अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे. अब ऐसा लग रहा है कि एक और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी इसी ट्रेंड को फॉलो करने जा रहा है. यह एप है डिज़नी + हॉटस्टार, य​ह भारत में अपने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए पासवर्ड शेयरिंग को संबोधित करने के लिए एक नई नीति लाने की भी योजना बना रहा है.

कंपनी का इरादा प्रीमियम खाते तक पहुंचने की अनुमति वाले उपकरणों की संख्या पर प्रतिबंध लगाने का है, इसे अधिकतम चार तक सीमित करना है. इस बदलाव के पीछे प्राथमिक उद्देश्य पासवर्ड साझा करने की समस्या का समाधान करना और व्यक्तिगत सदस्यता को प्रोत्साहित करना है.

केवल 5 प्रतिशत लोगों ने कर रखा है 4 से अधिक उपकरणों से लॉग इन: 

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में इस नई प्रवर्तन नीति का आंतरिक परीक्षण कर रहा है, इसे इस साल के अंत में पेश करने की योजना है. प्रारंभ में, डिज़नी ने लॉगिन नीतियों के लिए एक उदार दृष्टिकोण अपनाया था, उम्मीद थी कि यह अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा जो अंततः अपने व्यक्तिगत खातों में परिवर्तित हो जाएंगे. हालाँकि, आंतरिक परीक्षण से पता चला कि केवल 5% प्रीमियम ग्राहकों ने चार से अधिक उपकरणों से लॉग इन किया.

नेटफ्लिक्स पेड शेयरिंग भारत में हुई शुरू:

नेटफ्लिक्स ने हाल ही में भारत में अकाउंट और पासवर्ड शेयरिंग से निपटने के लिए और अधिक कड़े कदम उठाए हैं. यह प्रयास इस समस्या का समाधान करने और उपयोगकर्ताओं को अपने घर के बाहर के व्यक्तियों के साथ अपने लॉगिन क्रेडेंशियल साझा करने से हतोत्साहित करने की उनकी वैश्विक पहल का हिस्सा है. भारत में, नेटफ्लिक्स अब उन सदस्यों को ईमेल भेज रहा है जो अपने नेटफ्लिक्स खातों को अपने घर के बाहर के लोगों के साथ साझा करते पाए जाते हैं.

नेटफ्लिक्स करता है घरेलू इंटरनेट से जुड़े उपकरणों के संग्रह को संदर्भित:

नेटफ्लिक्स घरेलू इंटरनेट से जुड़े उपकरणों के एक संग्रह को संदर्भित करता है जिसका उपयोग मुख्य देखने के स्थान पर नेटफ्लिक्स सामग्री तक पहुंचने के लिए किया जाता है. उपयोगकर्ता अपने टीवी के माध्यम से नेटफ्लिक्स घर स्थापित कर सकते हैं, और टीवी के समान इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ा कोई भी अन्य उपकरण स्वचालित रूप से उनके घर में शामिल हो जाएगा.