VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल से बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी, आधा दर्जन नए शहरों के लिए आएंगी फ्लाइट, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के एविएशन सेक्टर को पंख लगा दिए हैं. इस नई सौगात से आने वाले दिनों में जयपुर सहित प्रदेश के दूसरे एयरपोर्ट्स पर हवाई सेवाएं बढ़ जाएंगी. दरअसल सीएम ने बजट में विमानों के ईंधन पर लगने वाले वैट को लगभग खत्म कर दिया है. अब इसका फायदा प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर देखने को मिलेगा. आज से विमानन क्षेत्र को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बड़ी सौगात मिली है. मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में विमानों के ईंधन पर वैट में कमी की बात कही थी. बजट घोषणा में एविएशन टरबाइन फ्यूल यानी विमानों के ईंधन पर लगने वाले वैट की दर में कटौती की गई है. अभी तक एयरलाइंस को फ्यूल पर 26 फीसदी वैट चुकाना पड़ रहा था. जो कि आज से मात्र 2 फीसदी हो गया है. इतना कम वैट होने पर सभी कमर्शियल एयरलाइंस को फायदा मिलेगा. एयरलाइंस देश के अलग-अलग शहरों के लिए नई फ्लाइट शुरू करने के लिए प्रोत्साहित होंगी. साथ ही प्रदेश के एक से दूसरे एयरपोर्ट के लिए भी फ्लाइट शुरू हो सकेंगी. आपको बता दें कि अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोजाना औसतन 57 फ्लाइट संचालित हो रही हैं. एविएशन टरबाइन फ्यूल की दरें कम होने पर अगले 4 महीने में फ्लाइट्स की संख्या 70 तक हो सकती है. अकेले जयपुर एयरपोर्ट ही नहीं, बल्कि प्रदेश के उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट पर भी फ्लाइट्स बढ़ने की संभावना है. 

ये नई फ्लाइट शुरू होने की संभावना:
- ATF पर वैट घटने से नई एयरलाइंस जयपुर आगमन के लिए होंगी प्रोत्साहित
- जयपुर एयरपोर्ट से नई एयरलाइन स्टार एयर शुरू कर सकती फ्लाइट
- स्टार एयर जयपुर से बेलगाम के बीच संचालित करेगी फ्लाइट
- इसके अलावा इंडिगो और एयर एशिया भी बढ़ाएंगी फ्लाइट
- पिछले दिनों 26 मार्च से शुरू हुई बरेली, पंतनगर की फ्लाइट
- 13 अप्रैल से भोपाल के लिए सीधी फ्लाइट प्रस्तावित
- मई के अंतिम सप्ताह से नागपुर, रांची और पटना की फ्लाइट शुरू होने की उम्मीद
- एयर इंडिया मुम्बई, विस्तारा बेंगलूरु के लिए शुरू कर सकती फ्लाइट
- सितंबर तक कुआलालंपुर के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट भी प्रस्तावित
- दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस बढ़ाएगी फेरे
- बैंकॉक के लिए नई एयरलाइन नॉक एयर शुरू कर सकती है फ्लाइट

केवल जयपुर एयरपोर्ट ही नहीं, बल्कि प्रदेश के दूसरे एयरपोर्ट्स पर भी इसका फायदा मिलेगा. दरअसल अभी जयपुर, जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट से तो नियमित फ्लाइट चल रही हैं, लेकिन जैसलमेर एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन बंद हो चुका है. इसी तरह बीकानेर और किशनगढ़ एयरपोर्ट से भी इक्का-दुक्का फ्लाइट ही चल रही हैं. वैट कम होने का फायदा इन एयरपोर्ट से फ्लाइट संचालन पर भी मिलेगा.

चार्टर विमानों का भी बढ़ेगा संचालन:
- वैट घटने से चार्टर फ्लाइट्स का भी आवागमन बढ़ सकता
- अभी रोज औसतन 3 चार्टर फ्लाइट का होता है आवागमन
- चार्टर फ्लाइट पर भी वैट अब 2 फीसदी ही लगेगा
- पर्यटन सीजन में चार्टर फ्लाइट की संख्या रोज 6 से 8 होने की उम्मीद