OpenUSD गठबंधन के लिए एप्पल ने पिक्सर, एडोब से मिलाया हाथ, लाएंगे 3डी यूनिवर्सल सीन तकनीक

नई दिल्ली : एप्पल ने पिक्सर की 3D यूनिवर्सल सीन डिस्क्रिप्शन तकनीक का समर्थन करने और उसे आगे बढ़ाने के लिए पिक्सर, एडोब, ऑटोडेस्क, एनवीआईडीआईए और लिनक्स के साथ मिलकर काम किया है. पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो ने ओपन यूनिवर्सल सीन डिस्क्रिप्शन (यूएसडी) विकसित किया. एपल के अनुसार, यूएसडी विविध टूल का उपयोग करके 3डी सामग्री के आसान निर्माण को सक्षम बनाता है.

गठबंधन का लक्ष्य ओपन यूनिवर्सल सीन डिस्क्रिप्शन (ओपनयूएसडी) की क्षमताओं को बढ़ाकर 3डी पारिस्थितिकी तंत्र को अधिक मानकीकृत बनाना है. इससे 3डी टूल और डेटा के बीच बेहतर अंतरसंचालनीयता आएगी, जिससे डेवलपर्स और सामग्री निर्माताओं को बड़े पैमाने की 3डी परियोजनाओं का आसानी से वर्णन, रचना और अनुकरण करने की अनुमति मिलेगी. परिणामस्वरूप, गठबंधन को उपलब्ध 3डी-सक्षम उत्पादों और सेवाओं की श्रृंखला का विस्तार करने की उम्मीद है.

ओपनयूएसडी के स्पेसिफिकेशन:

ओपनयूएसडी पिक्सर एनिमेशन स्टूडियो द्वारा विकसित एक 3डी दृश्य विवरण तकनीक है. यह विभिन्न उपकरणों, डेटा और वर्कफ़्लो में उच्च प्रदर्शन, मजबूत अंतरसंचालनीयता प्रदान करता है और पहले से ही सिनेमाई सामग्री उत्पादन को सुव्यवस्थित करने और कलात्मक अभिव्यक्ति को पकड़ने की क्षमता के लिए जाना जाता है. ओपनयूएसडी की शक्ति और लचीलापन इसे नए उद्योगों और अनुप्रयोगों के लिए एक आदर्श मंच बनाती है. पिक्सर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और एओयूएसडी के अध्यक्ष स्टीव मे ने कहा कि यूनिवर्सल सीन डिस्क्रिप्शन का आविष्कार पिक्सर में किया गया था और यह हमारी अत्याधुनिक एनीमेशन पाइपलाइन का तकनीकी आधार है.

ओपनयूएसडी पिक्सर फिल्म निर्माण में वर्षों के शोध और अनुप्रयोग पर आधारित है. हमने 2016 में प्रोजेक्ट को ओपन-सोर्स किया, और ओपनयूएसडी का प्रभाव अब फिल्म, विजुअल इफेक्ट्स और एनीमेशन से परे और अन्य उद्योगों तक फैल गया है जो मीडिया इंटरचेंज के लिए 3डी डेटा पर तेजी से निर्भर हैं. एओयूएसडी की घोषणा के साथ, हम रोमांचक अगले कदम का संकेत देते हैं. एक प्रौद्योगिकी के रूप में ओपनयूएसडी का निरंतर विकास और एक अंतरराष्ट्रीय मानक के रूप में इसकी स्थिति.

ऐसे बनेगी ओपनयूएसडी 3डी यूनिवर्सल सीन तकनीक:

अधिक अनुकूलता और व्यापक रूप से अपनाने को सक्षम करने के लिए, एक गठबंधन ओपनयूएसडी की विशेषताओं को रेखांकित करते हुए लिखित विनिर्देश विकसित करेगा. इन विशिष्टताओं को अन्य मानक निकायों द्वारा शामिल किया जाएगा, जिससे एकीकरण और कार्यान्वयन की अनुमति मिलेगी. परियोजना को लिनक्स फाउंडेशन के जेडीएफ द्वारा होस्ट किया जाएगा, जो ओपनयूएसडी विनिर्देशों के खुले, कुशल और प्रभावी विकास को सक्षम करेगा, जिससे अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) के माध्यम से मान्यता प्राप्त होगी. गठबंधन ओपनयूएसडी के भविष्य को आकार देने में शामिल होने और भाग लेने के लिए कंपनियों और संगठनों की एक विस्तृत श्रृंखला को भी आमंत्रित करता है. एओयूएसडी अधिक महत्वपूर्ण उद्योग द्वारा प्रौद्योगिकी में संवर्द्धन की सहयोगात्मक परिभाषा के लिए प्राथमिक मंच प्रदान करेगा.

एप्पल ओपनयुएसडी के निर्माण से एआर को गति देने में कर रहा है मदद: 

एप्पल के विज़न प्रोडक्ट्स ग्रुप के उपाध्यक्ष माइक रॉकवेल ने कहा कि ओपनयूएसडी कलात्मक निर्माण से लेकर सामग्री वितरण तक एआर अनुभवों की अगली पीढ़ी को गति देने और स्थानिक कंप्यूटिंग अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करने में मदद करेगा. एपल यूएसडी के विकास में एक सक्रिय योगदानकर्ता रहा है, और यह अभूतपूर्व विज़नओएस प्लेटफ़ॉर्म के साथ-साथ नए रियलिटी कंपोज़र प्रो डेवलपर टूल के लिए एक आवश्यक तकनीक है. हम व्यापक रूप से अपनाए गए मानक के रूप में इसके विकास को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं. एप्पल ने हाल ही में विज़न प्रो के साथ आभासी वास्तविकता में अपना प्रवेश शुरू किया है, साथ ही इस क्षेत्र के लिए सिनेमाई 3डी सामग्री का उत्पादन करने के उद्देश्य से एक नई पहल भी शुरू की है. इस पहल के माध्यम से, एप्पल विविध टूल की एक श्रृंखला प्रदान करके 3डी सामग्री बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाना चाहता है.