जयपुर कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्ति और राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की खोज प्रकरण में आया अब लेटेस्ट अपडेट !

कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्ति और राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की खोज प्रकरण में आया अब लेटेस्ट अपडेट !

कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्ति और राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की खोज प्रकरण में आया अब लेटेस्ट अपडेट !

जयपुर: कांग्रेस अध्यक्ष (congress prsident) नियुक्ति और नए मुख्यमंत्री की खोज के प्रकरण में अब लेटेस्ट अपडेट सामने आया है ! सूत्रों के अनुसार नए मुख्यमंत्री की घोषणा अशोक गहलोत (ashok gehlot) के पर्चा भरने के साथ ही हो सकती है. इसका अर्थ यह कि 26 या 27 सितंबर को ही नया मुख्यमंत्री घोषित हो सकता है. 

हालांकि अभी तक इस संवेदनशील मुद्दे पर  कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. आज सोनिया और गहलोत की मुलाकात के बाद ही इस बारे में अंतिम फैसला होगा. लेकिन इस 'स्टेज' पर इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. अब पायलट या सीपी दोनों में से किसी एक नाम पर मुहर लग सकती है. हालांकि कुछ लोग डोटासरा को भी 'डार्क हॉर्स' बता रहे हैं. 

इधर गहलोत आज जयपुर लौट रहे हैं. ऐसे में इस दौरान 8, सिविल लाइंस पर बड़ी संख्या में कांग्रेस विधायक मौजूद रह सकते हैं. चूंकि गहलोत इस सारे प्रकरण को बेहद संजीदगी और एक अनुशासित कार्यकर्ता के रूप में हैंडल कर रहे हैं. अलबत्ता फिर भी आलाकमान की घोषणा से पहले एक बार बड़े पैमाने पर विधायकों के स्वर मुखर हो सकते हैं. लेकिन यदि घोषित हुआ पायलट का नाम तो क्या सचमुच कोई कर पाएगा प्रियंका के कैंडिडेट का विरोध ?

अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने का औपचारिक ऐलान किया:
आपको बता दें कि आज राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot ) ने कोच्चि में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव (Congress President Election ) लड़ने का औपचारिक ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि मैं अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरूंगा, मेरे लिए आलाकमान का आदेश सर्वोपरि है. साथ ही गहलोत ने कहा कि देश के हालात अभी खराब है ऐसे में विपक्ष का मजबूत होना जरूरी है. राहुल (Rahul Gandhi) से बातचीत के बाद गहलोत ने यह फैसला लिया है. 

गांधी परिवार का कोई भी व्यक्ति इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं बनेगा:
इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि गांधी परिवार का कोई भी व्यक्ति इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं बनेगा. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए गहलोत ने कहा कि मैंने राहुल गांधी से कई बार बात करने की कोशिश की कि उन्हें अध्यक्ष बनना चाहिए. लेकिन उन्होंने इसके लिए मना कर दिया और कहा है कि इस बार कोई गांधी परिवार का व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेगा. 

उत्तराधिकारी को लेकर कोई भी फैसला पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया जाएगा:
गहलोत ने यह भी कहा कि उनके कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की सूरत में उनके उत्तराधिकारी को लेकर कोई भी फैसला पार्टी की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा किया जाएगा. पार्टी में एकता पर जोर देते हुए गहलोत ने कहा कि चाहे जो भी चुनाव जीते, कांग्रेस को सभी स्तरों पर मजबूत करने के लिए उन सभी को साथ मिलकर काम करना होगा. कांग्रेस के नेतृत्व के संदर्भ में राहुल गांधी के ‘एक व्यक्ति, एक पद’ वाले बयान और चुनाव जीतने की सूरत में मुख्यमंत्री के रूप में उनके संभावित उत्तराधिकारी के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने कहा कि मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान में पार्टी मामलों के प्रभारी अजय माकन इस संबंध में फैसला लेंगे. 

और पढ़ें