विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, महाराष्ट्र में एक चरण में होगी वोटिंग, तो झारखंड में 2 चरणों में होगा मतदान

विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, महाराष्ट्र में एक चरण में होगी वोटिंग, तो झारखंड में 2 चरणों में होगा मतदान

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा की गई. चुनाव आयोग ने दोनों राज्यों में चुनाव की घोषणा की है. महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव होगा. महाराष्ट्र में 20 नवंबर बुधवार को मतदान होगा. झारखंड में 2 चरणों में मतदान होगा. 13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. दोनों राज्यों में 23 नवंबर को एक साथ मतगणना होगी. 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा. महाराष्ट्र में 29 अक्टूबर से शुरू नामांकन प्रक्रिया होगी. झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. 23 नवंबर को दोनों राज्यों की मतगणना होगी. वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा. चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई. 

आपको बता दें कि महाराष्ट्र और झारखंड की चुनावी तारीखों को लेकर कई दिनों से चला आ रहा सस्पेंस आज खत्म होने जा रहा है. चुनाव आयोग आज दोनों राज्यों के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा कर दी. आपको बता दें​ कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 145 सीटें चाहिए होंगी. वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 42 सीटों की जरूरत होगी.