BCCI करेगा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में नए नियम लागू

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में आगामी 2023 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (एसएमएटी) के लिए कई नए नियम लागू किए हैं. इन परिवर्तनों का उद्देश्य खेल को बेहतर बनाना और खिलाड़ियों और दर्शकों दोनों के लिए अधिक रोमांचक अनुभव प्रदान करना है. 

यह नियम होंगे लागू: 

गेंदबाजों को एक ही ओवर में दो बाउंसर डालने की छूट होगी. यह बदलाव निस्संदेह बल्लेबाजों के लिए उत्साह और चुनौती का एक अतिरिक्त तत्व जोड़ देगा, क्योंकि उन्हें अपनी रणनीतियों को अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी. इसके अतिरिक्त, टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों को अब टॉस से पहले अपनी प्लेइंग इलेवन और चार विकल्प जमा करने होंगे.इसके अलावा, इम्पैक्ट-प्लेयर नियम में थोड़ा समायोजन किया गया है. बीसीसीआई ने शुक्रवार, 7 जुलाई को मुंबई में हुई अपनी 19वीं एपेक्स काउंसिल की बैठक के बाद एक बयान में इसकी पुष्टि की.

इम्पैक्ट-प्लेयर नियम में परिवर्तन:

पिछले सीज़न में ऐसऐमएट में इम्पैक्ट-प्लेयर नियम लागू हुआ था. इस नियम के तहत, किसी भी नए खिलाड़ी को किसी भी पारी के 14वें ओवर से पहले ही खेल में प्रवेश करने की अनुमति थी. हालाँकि, आगे बढ़ते हुए, दोनों टीमों के पास आईपीएल के 2023 संस्करण में अपनाए गए प्रारूप के समान, खेल के किसी भी चरण में प्रभावशाली खिलाड़ी को पेश कर सकेंगे.

अन्य परिवर्तन:

खेल प्रारूप में एक और बदलाव यह है कि दोनों टीमें अब टॉस से पहले अपनी अंतिम एकादश और चार स्थानापन्न खिलाड़ियों की घोषणा करेंगी. यह आईपीएल से अलग है, जहां कप्तानों को टॉस के लिए दो शीट लाने और बाद में अपनी एकादश को अंतिम रूप देने की अनुमति थी.