कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप XBB.1.16 के कारण बच्चों में गंभीर संक्रमण होने का कोई संकेत नहीं : भारद्वाज

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बृहस्पतिवार को कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप XBB.1.16 के कारण बच्चों में गंभीर संक्रमण हो रहा है.भारद्वाज ने कहा कि सरकार मौजूदा स्थिति पर नजर बनाए हुए है और कोविड-19 महामारी की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. स्वास्थ्य मंत्री ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आमतौर पर, कोई भी बीमारी बच्चों और बुजुर्गों को प्रभावित करती है. लेकिन, विशेषज्ञों ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है जिससे यह पता चले कि कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप एक्सबीबी.1.16 के कारण बच्चों में गंभीर संक्रमण हो रहा है.

उन्होंने कहा कि मैं कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने और मास्क पहनने की सलाह दूंगा. कोरोना के इस स्वरूप के संक्रमण के फैलने की आशंका अधिक है. दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,149 नये मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 23.8 प्रतिशत रही थी.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक सात महीने से अधिक समय बाद एक दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या 1,000 के पार दर्ज की गई है.भारद्वाज ने उम्मीद जताई कि संक्रमण के नए मामलों की संख्या में जल्द ही कमी आएगी. उन्होंने कहा कि सरकार हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों, वेंटिलेटर की सुविधा वाले बिस्तरों और आईसीयू वाले बिस्तर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं. ईश्वर की कृपा से हमें उनकी आवश्यकता नहीं होनी चाहिए. सरकार स्थिति पर करीबी नजर रख रही है. सोर्स भाषा