WTC अंक तालिका में बड़ा उलटफेर, जानें भारत की स्थिति

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज दौरे पर खेले जा रही टेस्ट सीरीज के साथ ही भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर दी हैं. 2021-23 के चक्र में फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनी थी. वहीं नए चक्र की शुरुआत भारतीय टीम के लिए काफी अच्छी हुई है. इंडिया ने वेस्टइंडीज़ को पहले टेस्ट में हराकर नंबर वन की पोज़ीशन हासिल की. 

वहीं अब भारत के पीछे पाकिस्तान दौड़ में शामिल हो गया हैं. पाकिस्तान ने श्रीलंका को पहले टेस्ट में हराकर नंबर 2 पर कब्ज़ा कर लिया है. इस जीत के साथ पाकिस्तान ने भारत की तरह 12 प्वाइंटस हासिल किए. भारत और पाकिस्तान दोनों ही 100 अंक के साथ सूची में बनी हुई हैं. ऑस्ट्रेलिया 61.11 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ हैं. जबकि इंग्लैंड 27.78 अंक के साथ तालिका में चौथे नंबर पर बना हुआ हैं.
 
लगातार दो बार भारत को करना पड़ा हार का सामनाः
गौरतलब हैं कि दोनों ही बार भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में गया हैं. लेकिन टीम एक बार भी चैंपियन नहीं बन सकी. पहले टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ फाइनल खेला था जिसमें इंडिया को 8 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इसके बाद टूर्नामेंट का फाइनल इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें भारत को 209 रनों से हार झेलनी पड़ी थी.