LokSabha Election Results 2024: 240 सीटों पर जीत के साथ BJP देश की सबसे बड़ी पार्टी, जानिए कांग्रेस को कितनी मिली सीट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 मतगणना संपन्न हो चुकी है और 543 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. मंगलवार (4 जून ) से शुरू हुई मतगणना की प्रक्रिया बुधवार तड़के पूरी हुई. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सबसे ज्यादा 240 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं कांग्रेस ने  99 सीटों पर जीत हासिल की है.

अन्य दलों की बात करें तो इंडिया गठबंधन में शामिल और यूपी में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी (SP) ने पहुंचाया है. इस बार सपा 37 सीटों के साथ तीसरे नंबर रही है. 

समाजवादी पार्टी के बाद ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की है. टीएमसी ने वेस्ट बंगाल में भाजपा का भारी नुकसान पहुंचाया है. द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) ने इस बार 22 सीटों पर जीत दर्ज की. तेलगु देशम पार्टी (TDP) ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की.

अब बात करें बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) ती इस लोकसभा चुनावों में जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत हासिल की है. महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना ने इस चुनाव में 9 सीटों पर जीत दर्ज की है. शिवसेना (शिंदे गुट) ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है. एनसीपी (शरद पवार गुट) ने 7, बिहार में लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 5 सीटों पर जीत हासिल की है.